(एकदम नया तरीका) Facebook ko monetize kaise kare 💰

Pankaj Thakur
1

दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी एक और शानदार पोस्ट Facebook ko monetize kaise kare जो की आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। फेसबुक आज के समय मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला सोशल मीडिया बन चुका हैं। जिसका इस्तेमाल हर कोई अपने जीवन मे कर रहा हैं। लेकीन अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों की वीडियो और फोटो देखने के लिए करते हैं। लेकीन आजकल कई लोग ऐसे भी है जो की इसका इस्तेमाल पैसा कमाने के लिए कर रहे हैं, चाहे वो Reels हो या वीडियो। अगर आप भी पैसा कमाना चाहते है फेसबुक से। तो आपको (facebook ko monetize kaise kare) फेसबुक को मोनेटाइज कैसे करे? यह अवश्य जानना चाहिए। पर हम में से अधिकतर लोगो को यह पता नहीं है कि आखिर हम अपने facebook ko monetize kaise kare इसलिए मैंने सोचा कि क्यों ना इसकी जानकारी आप लोगो के साथ साझा करूं।

facebook-ko-monetize-kaise-kare
FaceBook Ko Monetize कैसे करे – पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook को Mark Zuckerberg (Chief Executive Officer of Facebook) के द्वारा बनाया गया था। अभी हाल ही में फेसबुक का नाम बदलकर Meta कर दिया गया है। फेसबुक पर आप अपनी प्रोफाइल पर अधिकतम 5000 दोस्तों को ही जोड़ सकते हैं। अगर आप उससे ज्यादा लोगों से दोस्ती करना चाहते हैं। तो आपको एक फेसबुक पेज बनाना पड़ता है फेसबुक पेज बनाकर आप नियमित रूप से कंटेंट उस पर अपलोड कर सकते हैं।

जब फेसबुक से पैसे कमाने की बात आती है। तो सभी लोग आपको यही बताएँगे की पहले कोई फेसबुक पेज बनाओ उसे Grow करो और उसके बाद आप उससे एफिलिएट करके या ट्रैफिक ड्राइव करके पैसे कमा सकते है।

लेकिन यह सब तरीका बहुत पुराना हो चुका हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के जिसके बारे में सभी लोग अक्सर बात करते हैं। लेकिन आज की इस पोस्ट में हम आपको इस प्रकार का कोई भी तरीका नहीं बताने वाले है। इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। facebook ko monetize kaise kare बिना कोई फेसबुक पेज क्रिएट किये डायरेक्ट अपने फेसबुक अकाउंट को मोनेटाइज कर सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते है। तो अगर आप भी जानना चाहते है की Facebook Monetization क्या होता है, और इससे हम पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

    फेसबुक क्या है?

    Facebook एक Social Media Platform है, जो एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनों रूपों में उपलब्ध है आप फेसबुक को मोबाइल फोन, लैपटॉप और टेबलेट की मदद से Access कर सकते हैं। फेसबुक पर आप देश और विदेश के दोस्त बना सकते हैं और उन तक अपने विचारों और भावनाओं आदि को शेयर कर सकते हैं फेसबुक पर आप अपने दोस्तों के साथ मैसेज के जरिए चैट भी कर सकते हैं।

    Facebook Monetize कैसे होता है?

    जिस प्रकार यूट्यूब चैनल को Monetize किया जाता है ठीक उसी प्रकार आप Facebook को भी Monetize करके पैसा कमा सकते है। लेकिन जैसे यूट्यूब चैनल Monetize करने के लिए कुछ Term & Conditions होता है, ठीक उसी प्रकार Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको इन शर्तों को पूरा करना पड़ेगा ये शर्तें नीचे दिए गए हैं।

    Facebook Monetization Eligibility

    • आपके Facebook पर कम से कम 10,000 फॉलोअर होना चाहिए।
    • आपके Facebook पर पिछले 60 दिनों में 600,000 मिनट का Watch Time होना चाहिए।
    • आपके Facebook पर कम से कम 4 से 6 वीडियो अपलोड होना चाहिए।
    • आपका फेसबुक अकाउंट Facebook Monetization Policy को पूरा करना चाहिए।

    Facebook Monetization क्या है

    What is Facebook Monetization in Hindi:- Facebook Monetization फेसबुक से पैसे कमाने का एक डायरेक्ट और अच्छा तरीका हैं। जिसकी मदद से आप अपने फेसबुक अकाउंट को मोनेटाइज कर सकते हैं। और उस पर रील्स और वीडियो शेयर करके उससे अच्छा पैसे कमा सकते है। Facebook Monetization फेसबुक का एक नया फीचर है जो आपको फेसबुक से पैसे कमाने में मदद करता है।

    Facebook Monetization को On करने के लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर Professional Mode को Turn On करना होगा और उसके बाद आप अपने अकाउंट पर अच्छा अच्छा कंटेंट शेयर करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है। अब यह फेसबुक से पैसे कमाने में कैसे मदद करता है और आप Facebook पर Monetization कैसे ऑन करे इन सब के बारे में हम आगे जानने वाले है उससे पहले हम प्रोफेशनल मोड क्या होता है और इसे कैसे On करे इसके बारे में जान लेते है।

    Facebook Professional Mode क्या है?

    What is Professional Mode on Facebook in Hindi – प्रोफेशनल मोड फेसबुक अकाउंट का ही एक प्रकार है जो आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर कुछ नए टूल्स उपलब्ध करवाता है जिसकी मदद से आप फेसबुक पर एक क्रिएटर की तरह ग्रो कर सकते है। प्रोफेशनल मोड को ऑन करने के बाद आपका फेसबुक प्रोफाइल एक प्रोफशनल प्रोफाइल में बदल जाता है और अब आपके जो फेसबुक पर फ्रेंड्स है जिन्होंने आपको Friend Request भेजा था वह सब आपके Followers बन जाते है वही जिन लोगो को आपने Friends बनाया था वह आपके Following में चले जाते है।

    Facebook Professional Mode कैसे On करे

    अब आपको Facebook Professional Mode के बारे में अच्छे से समझ तो आ ही गया होगा। तो चलिए अब स्टेप बय स्टेप प्रोफेशनल मोड ऑन कैसे करना है इसके बारे में भी जान लेते है।

    •  सबसे पहले आपको facebook खोलना है और अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करना हैं। 
    •  इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल ओपन करना है। अगर आपको नहीं पता तो फेसबुक के होम पेज पर अपने प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करे।
    • अब आपको अपनी Profile Picture के नीचे 3 Dots का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
    •  अब आपको प्रोफाइल सेटिंग्स में सबसे नीचे Turn On Professional Mode का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
    •  जैसे ही आप Turn On पर क्लिक करेंगे कुछ ही सेकण्ड्स में आपका अकाउंट प्रोफेशनल मोड में चेंज हो जायेगा और आपके सारे Friends आपके Followers और Following में चेंज हो जायेंगे।
    इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने फेसबुक प्रोफाइल को प्रोफेशनल मोड में बदल सकते है और उसके बाद नए नए टूल्स की मदद से अपने अकाउंट को ग्रो कर सकते है। अगर आप प्रोफेशनल मोड को बंद करना चाहे तो इसी प्रोसेस को फॉलो करके हुए इसे पुनः बंद कर सकते है।

    अब आपको बताते है की फेसबुक को Monetize कैसे करना हैं। तो चलिए निचे ध्यान से पढ़िये। 

    https://upstox.com/open-account/?f=5LS8
    अगर आप भी शेयर बाजार से रोजाना पैसा कमाना चाहते हैं तो। निचे 👇लिंक पर क्लिक करे। 
    Upstox में अपना फ्री में Demat Account खोले।  👉 Click for Account Open 

    फेसबुक को मोनेटाइज कैसे करें। Facebook ko monetize kaise kare

    Facebook ko monetize kaise kare:- Facebook ko monetize karna कोई कठिन काम नहीं हैं। लेकीन फेसबुक के द्वारा सेट किए गए Monetization के लिए Criteria को पूरा करना थोड़ा कठिन हैं। लेकीन अगर आप रोजाना फेसबुक पर Post, Video, Reels डालेंगे तो आप Facebook Criteria को पूरा कर सकते हैं। Facebook ko monetize karne ke liye आपको इतने अधिक Resources की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जैसे की आपके पास कंप्युटर होना चाहिए। बल्कि आप इसे  मोबाइल से भी कर सकते है, अपने facebook ko monetize karne के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो कीजिए :-

    Step 1 – अपने फेसबुक अकाउंट पर प्रोफेशनल मोड ऑन करने के बाद अपने प्रोफाइल पेज पर जाए। अब यहाँ आपको एक नया ऑप्शन देखने को मिलेगा See Dashboard का उस पर क्लिक करे।

    Step 2 – यहाँ आपको आपका Profile Overview दिख गया होगा साथ ही आपको Earn Money With Stars का ऑप्शन मिलेगा उसके नीचे Get Started के ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

    Step 3 – अब अगले पेज पर Stars से पैसे कमाने के बारे में संक्षिप्त में कुछ जानकारी दी गयी होगी साथ ही नीचे आपको पुनः Get Started का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

    Step 4 – अगले पेज पर आपको अपनी कुछ पर्सनल डिटेल्स दर्ज करना है जैसे First और Last नाम, Date of Birth और Country सिलेक्ट करने बाद नीचे Next के ऑप्शन पर क्लिक करे।

    Step 5 – इसके बाद आपको अपना Business Type और Business Country सिलेक्ट करना हैं। इसमें आप कुछ भी सिलेक्ट कर सकते है और उसके बाद Next पर क्लिक करे। अगर आप यह अभी सिलेक्ट नहीं करना चाहते है तो नीचे Add Later पर क्लिक कर सकते है।

    Step 6 – अब आपको कुछ और डिटेल्स दर्ज करना है जैसे आपका प्राइमरी एड्रेस, पिनकोड, फ़ोन नंबर, ईमेल और आपका PAN Number साथ ही GST Registration Number जो की Optional है। अगर आप जस्ट नंबर नहीं देते है फिर भी चलेगा। 

    सब डिटेल्स अच्छे से सही सही दर्ज करने के बाद आपको नीचे बॉक्स में टिक करना है और उसके बाद Next पर क्लिक करना है। 

    Step 7 – अब आपका सेटअप पूरा हो जायेगा आपको नीचे Done पर क्लिक कर देना है।

    जैसे ही आप Done पर क्लिक करते है आप एक नए पेज पर Redirect होंगे जहा आपको Add Payout Account का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर क्लिक करके आपको अपना बैंक अकाउंट या PayPal Account Add करना हैं।  जिससे आपकी कमाई का पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो सके।

    नोट :- बैंक अकाउंट डिटेल्स देते समय आपको Bank का Swift Code भी देना परेगा। अगर आपको अपने बैंक का स्विफ्ट कोड नहीं पता है तो अपने बैंक से पता कर ले। 

    फेसबुक पर भुगतान पाने के लिए आपको कितने व्यूज चाहिए?

    अपने facebook ko monetize karne ke liye, आपके पास कम से कम 1,000 फॉलोअर्स और निम्न में से एक होना चाहिए: पिछले 60 दिनों में 15,000 पोस्ट एंगेजमेंट। पिछले 60 दिनों में 180,000 मिनट देखे गए। पिछले 60 दिनों में 3-मिनट के वीडियो के लिए 30,000 1-मिनट के दृश्य।

    फेसबुक पर फॉलोवर्स और ऐगेजमेंट बाढ़ना बहुत आसान है उस के लिए आप अपने प्रोफाइल को अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से फेसबुक ग्रुप्स ज्वाइन कर लीजिये और उस में अपने पोस्ट शेयर करिये आप देखेंगे की आप के फॉलोवेर्स, एंगेजमेंट और व्यू टाइम सभी बढ़ जायेगे |

    Facebook Monetization एलिजिबिलिटी कैसे चेक करें

    Facebook Monetization एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने facebook creator studio में Login करना होगा, अब यहाँ पर आपको Monetization नामक एक आप्शन मिलेगा, आप इसी आप्शन पर क्लिक करके फेसबुक पेज का मोनेटाइजेशन एलिजिबिलिटी को चेक कर सकते हैं। 

    FAQ – Facebook Ko Monetize Kaise Kare

    अपने फेसबुक को मोनेटाइज करने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स चाहिए?

    फेसबुक को मोनेटाइज करने के लिए आपके फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर्स होना चाहिए, तथा इसके साथ पिछले 60 दिनों में 600,000 मिनट का Watch Time होना चाहिए।

    फेसबुक से कितना पैसा मिलता है?

    आपको फेसबुक से कितना पैसा मिलेगा यह पुरे तरीके से आपके Facebook वीडियो की कैटेगरी, ऑडियंस पर निर्भर करता हैं, लेकिन फिर भी एक अनुमान के मुताबिक फेसबुक आपको 1000 View पर $2 से $5 के बीच भुगतान करता हैं। 

    😎 बड़े भैया पोस्ट को शेयर करें

    निष्कर्ष

    तो दोस्तों हमें पूरा बिस्वास हैं की आपको यह पोस्ट Facebook Ko Monetize Kaise Kare बहुत पसंद आयी होगी, मेरा इस पोस्ट को लिखने के पीछे यही मकसद हैं की मैं उन लोगो को सही जानकारी दे सकू, जो Facebook पर एक Creators के रूप में काम कर रहे हैं। और वो घर बैठे Facebook की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं, अब दोस्तों मैंने यह जानकारी आपको अपने अनुभव तथा इसका Official Source यानी Facebook के Official Website से दी हैं।

    वैसे अगर आप इसी बात को Facebook की Official Website पर जाकर पढना चाहते हैं, तो आप Facebook का Monetization का Official Web Page How To Monetize Facebook को पढ़े सकते हैं। 

    यहाँ तक पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।

    और भी पढ़े :-






    एक टिप्पणी भेजें

    1टिप्पणियाँ
    1. sir aap facebook groups ke bare me bahut mahatvpurd jankari diye hai us ke liye thanks aur sir mai bhi yek artical likha hu Paid Facebook Group ke bare me aap padh kar hme feed back dijiye.

      जवाब देंहटाएं
    एक टिप्पणी भेजें