सुहागरात में क्या होता है। Suhagraat Tips:- सुहागरात के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

0

दोस्तों अगर आपकी भी नई-नई शादी हुई हैं। और आपको पता नहीं हैं। की Suhagraat ki raat kya hota hai तो ये पूरा पोस्ट को आप लास्ट तक जरूर पढ़े। आइए  सबसे पहले अब हम आपको बताते हैं, कि शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहते हैं। क्योंकि जब किसी लड़की की नई-नई शादी होती है, और सुहागन होने के बाद यह उसकी पहली रात होती है। इसीलिए उस रात को सुहागरात कहा जाता है, क्योंकि शादी के बाद लड़की और लड़के की पहली ऐसी रात होती है। तो एक दूसरे के साथ पहली बार मिलते है और रात साथ में बिताते हैं। 

suhagraat-me kya-hota-hai
सुहागरात में क्या-क्या होता है, पढ़िये नवविवाहित जोड़ों का ये एक्सीपीरियंस

shadi ki pahli raat ko suhagrat kyu bolte hai - इसे जानने के लिए सुहागरात नामक शब्द को अच्छे से समझना होगा। सुहागरात दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसमें सुहाग और रात दो अलग-अलग शब्द जुडे हुए हैं। सुहाग रात का मतलब होता है। जब कोई दो अजनबी लड़का और लड़की आपस में शादी करते हैं। शादी के बाद पहली बार लड़की अपने ससुराल आती है, और उस रात अपने पति जिसे सुहाग कहा जाता हैं उसके साथ अकेले में बिताती है। यह मुलाकात रात के समय होती है। इसलिए उसे सुहाग रात कहा जाता है। या हम इसे कुछ इस तरह भी समझ सकते हैं कि सुहाग के साथ बिताने वाली पहली रात सुहागरात कही जाती है। यह रात एक दूसरे को अच्छे से समझने के लिए होती हैं। जब कोई नया पति-पत्नी नजदीक आता है, तो वह आपस में बात करने में काफी संकोच करते हैं।

जो वह एक साथ बिताते हैं। इसके अंदर वह कई सारी बातें करते हैं, और एक दूसरे को जानने की कोशिश करते हैं। जब कोई दो अजनबी लोग शादी करते हैं, और उसके बाद उनकी पहली रात होती है। तो उस रात को सुहागरात कहते हैं, अब तो आप लोगों को पता चल ही गया होगा।कि शादी के बाद की पहली रात को सुहागरात क्यों कहते हैं। अब आपके मन चल रहा होगा की सुहागरात की रात क्या होता हैं। तो चलिए उसके बारे में भी निचे पढ़ते हैं। 

सुहागरात की रात क्या होता हैं। Suhagraat ki raat kya hota hai

Suhagraat ki raat kya hota hai:- शादी की पहली रात कायदे से तो पति पत्नी के बंधन में बन्धे युवाओं की एक दूसरे को समझने की पहली रात होती है। शादी के समस्त रस्मों को पूरा करने के बाद लड़का और लड़की विवाह बंधन एक सूत्र में बंध जाते हैं और उसके बाद लड़का औरलड़की के लिए पहली रात बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं। जिसे सुहागरात भी कहा जाता हैं। शादी की पहली रात में जब लड़का और लड़की एक दूसरे से मिलते हैं, तो उनके मन में थोड़ी सी खुशी भी होती है, और थोड़ा डर भी होता हैं। खुशी इस बात की होती है कि रात में उनको जो एक दूसरे की कमी महसूस होती थी। वह कमी महसूस अब नहीं होगी। और डर इस बात का रहता है कि कहीं मुझसे कुछ गलत ना हो जाए जिससे कि मेरा जीवन साथी मुझे हमेशा के लिए गलत समझने लगे। इसलिए शादी की पहली रात में लड़का और लड़की हर एक बात सोच समझकर करते हैं।

  • सबसे पहले आपस में कुछ बाते करे 

सबसे पहले दोनों एक दूसरे से हाय हेलो से शुरुआत करे।  और फिर एक दूसरे के बारे में छोटी-छोटी बातें शुरू करे। जैसे तुम्हें अब कैसा महसूस हो रहा है? तुम्हें मुझे मेरा घर पसंद आया कि नहीं आया? यहां का माहौल पसंद आया कि नहीं ये सब। नींद आ रही है की नहीं। 

  • कुछ उपहार दे 

छोटी मोटी बातें करने के बाद लड़का लड़की को सुहागरात के उपलक्ष में उपहार देता हैं। जोकि प्रेम का प्रतीक होता हैं एक दूसरे के प्रति। उसके बाद लड़की उपहार को देखती है और अपने पति का शुक्रिया अदा करती है?

  • लड़की को बोर मत करे  

यहां पर लड़के लड़की को अच्छा महसूस करवाने के लिए कुछ यहां-वहां की बातें कर सकते हैं। जिससे कि लड़की को हंसी आ जाए और वह सुखदायक महसूस करें या फिर कुछ अपने जीवन के हास्यप्रद घटनाएं भी सुना सकते हैं जिससे लड़की खुश हो जाए और अकेलापन और बोर महसूस ना करे। 

  • एक दूसरे तारीफ करे और प्यारी बाते करे 

एक दूसरे की तारीफ करे। उसके हाथ अपने हाथों में लेकर प्यार से लड़की की तारीफ करे और कहे तुम बहुत खूबसूरत हो, सुंदर हो और मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं ! जवाब में लड़की भी यही कहती है कि वह भी आप से बहुत प्यार करती हैं। 

  • एक दूसरे के गोद में सोये या कंधे पर 

रोमांटिक बाते करते-करते एक दूसरे की आँखों में देखे। एक दूसरे का हाथ पकड़े और गोद में सो जाए। और प्रेम की बातें करे। अपने जीवन की वह बातें जो आपने किसी को भी नहीं बताई थी एक दूसरे को बताने की कोशिस करे। 

  • किश करे और एक दूसरे में खो जाये। 

रात का आखिरी पड़ाव में एक दूसरे को किश करे और आपसी मर्जी से एक दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बनाये।  नवविवाहित जोड़ा आलिंगन और चुंबन के साथ संभोग क्रिया को अंजाम देकर हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे को अपना बना लेते हैं। 

क्या आपको पता हैं :-

Suhagrat : शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों बोलते हैं , जानें इसके पीछे का कारण

शादी की पहली रात को नहीं करें ये काम 

आइए अब हम आपको बताते हैं कि शादी की पहली रात को नहीं करें यह काम। शादी की पहली रात को यह काम नहीं करनी चाहिए।

भारत देश रीति-रिवाजों से भरा देश है। यहां पर सभी प्रकार की रश्मे होती है। भारत देश में शादी को एक अलग ही मान्यता दी गई है। एक बार शादी हो गयी तो आप एक दूसरे के हो जाते हैं। भारत देश में शादी यानी पति पत्नी के रिश्ते को बहुत मान्यता दी जाती है। जब किसी लड़की और लड़की की शादी होती है। तब उसके घर वाले उसके लिए कई सारे रीति-रिवाजों को निभाते हैं। इसके साथ-साथ लड़की को लड़के से भी ज्यादा रीति-रिवाज मानने पड़ते हैं।

शादी के समय लड़के और लड़की दोनों को कई सारी रस्में निभानी पड़ती है। सबसे पहले संगीत, हल्दी, फेरे की रस्में होती है। इसके बाद पति और पत्नी के बीच सुहागरात की रश्में होती है। जिसे सुहागरात कहा जाता है। लेकिन क्या आप लोग यह जानते हैं, कि सुहागरात वाले दिन आप लोगों को यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। अगर आप सुहागरात के दिन यह गलती करते हैं, तो आपको इसके लिए जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।

आइये हम आपको बताते हैं, कि शादी की पहली रात को यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

1 शादी की पहली रात को दूसरे के अतीत के बारे में बिल्कुल भी नहीं पूछना चाहिए।

चाहे उनके अतीत में कोई भी घटना हुई हो, लेकिन आपको उस घटना का वर्णन suhaag raat वाले दिन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

2 शादी की पहली रात को आपको अपने family वालों के बारे में बिल्कुल भी बात नहीं करनी चाहिए।

अगर आप अपने परिवार वालों के खिलाफ भला बुरा कहते हैं, तो आपके जीवनसाथी के मन में आपके लिए गलत भावना पैदा हो सकती है‌।

3 इसके अलावा आपको अपने patnar के साथ शारीरिक संबंध बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।

अगर आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने में जल्दी करते हैं, तो इससे उस पर आपका impression ख़राब पड़ता है। जिसके कारण वह आपसे नाराज भी हो सकती है।

4 नशे से दूर रहें 

शादी की पहली रात खुद को जोशीला बनाने के लिए अधिकतर लोग शराब और धूम्रपान आदि नशा करते हैं। शादी के बाद आप दोनों ही इस नए रिश्ते की शुरुआत करते है ऐसे में नशा करना आपके रिश्ते पर खराब असर डाल सकता है। इसके साथ ही नशा करने से आपकी यह महत्वपूर्ण रात भी खराब हो सकती है। सुहागरात मनाने के तरीके में आपको नशे से दूर रहने की बात को हमेशा याद रखनी चाहिए।

5 अपने जीवनसाथी पर शक न करें

कई बार लोग सुहागरात को अपने जीवनसाथी को शक भरी निगाहों से देखते हैं. इससे उन हसीन लम्हों का मजा तो किरकिरा होता ही है रिश्ते की बुनियाद भी कमजोर पड़ जाती है. बेहतर यह होता है कि दोनों एक-दूसरे के अतीत की बातें न करे, जो जीवन सामने है, उसे सजाने-संवारने की कोश‍िश करे। 

सुहागरात की रात क्या होता है? Suhagrat Tips:- Suhagraat Ki Raat Kya Hota Hai

निष्कर्ष

suhagrat, hindi suhagrat, suhagrat me kya hota hai, हिंदी सुहागरात

सुहागरात हर व्यक्ति के जीवन में आने वाली सबसे अहम रात होती है। पुराने लोग सुहागरात की रात का सीधा संबंध संभोग क्रिया से मानते थे। लेकिन आज के ज़माने में सुहागरात के मायने बदल गए है और आजकल पति और पत्नी का आपस में सहज होना अधिक जरूरी होता हैं।

इसलिए आज के समय में सुहागरात सिर्फ संभोग या सेक्स से नहीं बल्कि नए जीवन की शुरूआत से जुड़ा शब्द है।

सुहागरात सिर्फ दो जिस्मों का मिलन नहीं बल्कि एक नए जीवन की शुरूआत भी होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)