अंकल ने जुगाड़ से Bolero में Toilet बना दिया, जुगाड़ देख आनंद महिंद्रा जी सदमे में

Pankaj Thakur
0
देसी जुगाड़ करने में हम भारतीय काफी माहिर हैं। इसलिए ही सोशल मीडिया पर देसी जुगाड़ का अलग ही भौकाल छाया रहता है। आज हम आपको कुछ देसी जुगाड़ की तस्वीरें दिखाने वाले हैं। देसी जुगाड़ सोशल मीडिया पर छाया हुआ है , यह जुगाड़ उन लोगो को काफी काम आ सकता हैं। जो लोग अक्सर काम के सिलसिले में ऐसी जगह जाते है जहा टॉयलेट की कोई सुबिधा उपलब्ध नहीं हो।
desi jugaad viral
ऐसी जुगाड़ सिर्फ भारतीय ही कर सकते हैं | Desi Jugaad

Desi Jugaad : जैसा की आप लोग जानते हैं। भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। जुगाड़ और टैलेंट दो चीजे ऐसी है जिसके दम पर भारत ने कई अविष्कार किये हैं। चाहे फिर वह NASA ही क्यों न हो उन्होंने भी जुगाड़ से मंगल पर अपना राकेट पहुंचाया था। आपने कई जुगाड़ देखे होंगे परन्तु ऐसा जुगाड़ आपने शायद ही कही देखा और सुना होगा। हम आपको बता दे की एक अंकल ने ऐसा जुगाड़ बनाया जिसे देख कर आपका दिमाग भोखला  जाएगा। चारो तरफ हो रही इसकी चर्चा। 

    अंकल ने जुगाड़ से Bolero में बना दिया Toilet

    इस बोलेरो के मालिक विंड टर्बाइन जो की सोलर पैनल पर काम करते हैं। और इसके लिए उन्हे हमेशा दूर-दूर का सफर करना पड़ता है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों और पहाड़ों की यात्रा करनी पड़ती है। इन ग्रामीणों और पहाड़ों में टॉयलेट जाने में बहुत दिक्कत होती थी। इसके लिए उन्होंने महिंद्रा बोलेरो को चुना। उन्होंने कहा कि कई बार मुझे बहुत ही दुर्गम इलाकों में जाना पड़ता है जहां लोग नहीं होते, ऐसे में वॉशरूम की सुविधा नहीं है। इसलिए मुझे अपने कार बोलेरो में शौचालय बनाने का विचार आया। कोविड के दौरान इस शौचालय की जरूरत भी बढ़ गई थी। क्योंकि यह स्वास्थ्य की चिंता का विषय बन गया।

    अंकल को शौचालय बनाने में कितना खर्च आया

    अंकल का कहना है की यह शौचालय मैंने महज 65 हजार रुपए में बनाया है। इस संशोधन में और बनाने में कई लोगों ने मेरी मदद की। प्लेन में जैसे टॉयलेट होता है वैसा सेम टॉयलेट मैंने बोलेरो में लगाया है और वेस्टर्न टॉयलेट आरामदायक है। बोलेरो में 2 अलग-अलग पानी की टंकियां लगाई गई हैं। पानी सप्लाई के लिए इलेक्ट्रिक बैटरी लगाई गई है, यह जानकारी बोलेरो के मालिक ने दी।

    अंकल ने बताई शौचालय बनाने के पीछे की कहानी

    फिलहाल शौचालय वाली इस बोलेरो का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। महिंद्रा बोलेरो के मालिक के इस कारनामे को खुद महिंद्रा कंपनी के मालिक आनंद महिंद्रा ने नोटिस किया है। इस बोलेरो के मालिक, जो एक इलेक्ट्रिक कन्सल्टंट हैं, इन्होने Bolero में ‘शौचालय’ बनाने के पीछे की सच्ची कहानी बताई है।

    यह भी पढ़े :-

    FAQ 

    • जुगाड़ से आप क्या समझते हैं?

    किसी समस्या को हल करने का एक त्वरित और अभिनव तरीका ।

    • जुगाड़ की क्या जरूरत है?

    समय बचाने के लिए लोगों द्वारा दैनिक जीवन में इसका उपयोग किया जाता है। जुगाड़ को तेजी से एक प्रबंधन तकनीक के रूप में स्वीकार किया जा रहा है और दुनिया भर में मितव्ययी इंजीनियरिंग के रूप में मान्यता प्राप्त है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)