गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट : Gastroenterologist ka matlab kya hota hai

0

दोस्तों अगर आप भी Gastroenterologist ka matlab kya hota hai जानना चाहते हैं। तो ये पूरा पोस्ट आपके लिए हैं। तो चलिए जानते है gastroenterologist meaning in hindi क्या होता हैं।

Gastroenterologist meaning in hindi, Gastroenterologist ka matlab kya hota hai
Gastroenterologist meaning in hindi

    Gastroenterologist ka matlab kya hota hai

    जठरांत्ररोगविज्ञान (Gastroenterologist) चिकित्सा वह विभाग है जो पाचन तंत्र तथा उससे सम्बन्धित रोगों पर केंद्रित है। इस शब्द की उत्पत्ति प्राचीन ग्रीक शब्द gastros (उदर), enteron (आँत) एवं logos (शास्त्र) से हुई है।

    गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी शब्द की उत्पत्ति Greek शब्द Gastro (उदर), Enteron (आँत) एवं Logos (शास्त्र) से हुई है। यह पोषण नली से लेकर गुदाद्वार तक के सारे अंगों और उनके रोगों पर केन्द्रित है। इसके विशेषज्ञ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट कहलाते हैं। आजकल देश में लोग स्ट्रीट फ़ूड और जंक फ़ूड का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। जंक फ़ूड के बढ़ते प्रचलन के चलते केवल बुजुर्गो में ही नहीं बल्कि बच्चों में भी जठरांत्र (गैस्ट्रोइंटेस्टिनल) संबंधी अंगों के रोगों के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अंगों की समस्याओं में वृद्धि ने Gastroenterologist की मांग में वृद्धि की है।

    Gastroenterologists Meaning In Hindi (शब्द के हिंदी अर्थ)

    गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट:- जठरांत्ररोगविज्ञान

    गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट किन्हें कहते हैं?। Gastroenterologist kise kahte hai?

    Gastroenterologist kise kahte hai:- गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट एक डॉक्टर होते हैं, जो पाचन तंत्र कीसमस्या और बीमारियों के इलाज में विशेषज्ञ होते हैं। इनमें पेट, आंतों, कोलोन, अग्न्याशय, अन्नप्रणाली, पित्ताशय, पित्त नलिकाओं और लिवर शामिल होते हैं। यद्यपि गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अंगों से संबंधित अधिकांश समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयुक्त हैं, फिर भी आप अपनी रूचि के अनुसार एक या उससे अधिक क्षेत्रों में उप-विशेषज्ञता चुन सकते हैं जैसे- पित्त नलिकाओं का उपचार, यकृत की समस्याएं और अग्न्याशय को प्रभावित करने वाली कठिनाइयाँ।

    चूंकि जठरांत्र संबंधी अंगों के रोगों का निदान (डायग्नोसिस) करना और बहुत तेजी से फैलने से रोकना काफी कठिन होता है, इसलिए गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट को अच्छी तरह से योग्य होना चाहिए और इन अंगों से संबंधित बीमारियों के सभी नवीनतम प्रचलित कारणों और उपचार का ज्ञान होना चाहिए।

    Frequently Asked Question 

    Q - पेट के लिए सबसे अच्छा डॉक्टर कौन है?

    Ans - अगर आपको पेट से जुड़ी समस्‍या है तो आपको गैस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट (Gastroenterologist) के पास जाना चाह‍िए।


    डिस्क्लेमर: आशा करते है आपको Gastroenterologist ka hindi matlab पता चल गया होगा। ये पोस्ट सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    इसे भी पढ़े :-

    एक टिप्पणी भेजें

    0टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)