Suhagrat Tips: शादी की पहली सुहागरात में क्या करे।

0

शादी के बाद की पहली रात, जिसे आम तौर पर सुहागरात के नाम से जाना जाता है। नवविवाहित कपल्स के मन में अपनी पहली रात को लेकर काफी इच्छाएं और सपने होते हैं। हर किसी के मन में ये सवाल रहता है की शादी की पहली सुहागरात में क्या करे। तो चलिए आपको कुछ Suhagrat Tips बताते हैं। 

suhagrat-tips
Suhagrat Tips: शादी की पहली सुहागरात में क्या करे। 

Suhagrat Tips: शादी का दिन हर किसी के लिए बेहद खास होता हैं। शादी के बाद पति और पत्नी के बीच बिताई गई पहली रात को सुहागरात (suhagraat) कहा जाता हैं। इस दिन के लिए लड़का और लड़की दोनों काफी उत्साहित और साथ ही घबराए हुए भी रहते हैं। शादी की सभी रस्मों रिवाज को पूरा करने के बाद शादीशुदा जोड़ें के कमरे को फूलों से सजाया जाता हैं और वो लोग उसी कमरे में सोते हैं। हर कोई चाहता हैं कि शादी की पहली रात कुछ ऐसा है जो जीवन भर याद रह जाएं। लेकिन कई लोगों के दिल में इस दिन को लेकर कई सवाल होते हैं। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आज आप यहां जान पाएंगे।

Suhagrat kya hai | सुहागरात क्या है?

सुहागरात एक ऐसी रात है। जो शादी के बाद आती है। जिसमें एक नये जोड़ें का मिलन होता है। और जहाँ से दोनों की विवाहित जीवन शुरू होती है। जिसमें आगे चलकर दोनों को अपने जीवन की हर सुख-दुख एक साथ बाटते और काटते है। स्थिति कैसी भी हो दोनों एक साथ मिलकर निभाते हैं और एक दूसरे के साथ खड़ा रहते हैं।

हिंदू संस्कृति के अनुसार ‘सुहागरात’ (Suhagrat) का मतलब दो दिलों का मिलन होता है। जिसमें दो जिस्म एक जान बनते हैं और खुशी से अपने नये जीवन की शुरुआत करते हैं। जिसे अंग्रेजी में Honeymoon और हिंदी में सुहागरात कहते हैं।

सुहागरात क्यों मनाई जाती है? Suhagrat kyu manai jati hai?

सुहागरात इसलिए मनाई जाती है। ताकि एक दूसरे को अच्छे से जान सके, समझ सकें और शादी के बाद पति-पत्नी दोनों आपस में मिलकर नए जीवन की शुरुआत कर सके। और अपने शादी की पहली रात को यादगार बना सकें।

शादी की पहली सुहागरात में क्या करे। Pahli suhagrat me kya kare

1. पहली रात एक-दूसरे को अच्छी-तरह से समझने में बिताएं

शादी के बाद की पहली रात एक आइसब्रेकर की तरह होती है यानी यह वह रात होती है जब नवविवाहित कपल्स एक-दूसरे को अच्छी-तरह से जान और पहचान सकें। इसलिए इस रात एक-दूसरे की पसंद और आदतों के बारे में जानने की कोशिश करें। एक-दूसरे के साथ दोस्ताना भरे कुछ अंतरंग पल बिताएं।

2. फिजिकल रिलेशन बनाने की कोशिश न करें

शादी के बाद पहली रात को अगर फिजिकल रिलेशन बनाने का ऐसा कोई ख्याल आपके दिमाग में चल रहा है, तो इसे अपने दिमाग से निकाल दें। क्योंकि शादी और उसके बाद की अन्य रस्मों-रिवाजों के चलते नवविवाहित कपल्स काफी बिज़ी रहते हैं और वे शारीरिक और मानसिक रूप से भी थक जाते हैं। ऐसे में किसी भी तरह के फिजिकल रिलेशन की कोशिश करना सही नहीं है। 

3. किसी भी प्रकार का कोई दिखावा न करें

यह आपके जीवन के एक नए सफर की शुरुआत है, इसलिए किसी भी तरह का कोई दिखावा, चाहे वह आपके इमोशन्स का हो या ईगो का, बिल्कुल भी न करें। कंफर्टेबल रहें, दोस्ताना रहें, रोमांटिक रहें।

4. शराब आदि का सेवन न करें

कुछ युवकों की सोच होती है कि अगर वे सुहागरात को शराब आदि का सेवन कर लेंगे, तो उनके भीतर जोश पैदा हो जाएगा. यह सोच गलत है. जोश के लिए सही मानसिक नजरिया ही काफी होता है. शराब की गंध और बहके हुए व्यवहार से जीवनसाथी को तकलीफ उठानी पड़ सकती हैं। 

5. आई कॉन्टेक्ट करें

आप पार्टनर का विश्वास जीतने के लिए उसकी आंखों में प्यार से देखें। अपने मन की बात अपनी आंखों से करने की कोशिश करें।

FAQ

Q : पहले सुहागरात में क्या करना चाहिए?

Ans : आप जो भी उस समय महसूस कर रहे हो अपने पार्टनर से जरूर शेयर करें। अगर आपका मन, मूड या आप में ताकत नहीं है या आप थके हुए हैं तो आपस में जरूर शेयर करें। सुहागरात हर व्यक्ति के जीवन में आने वाली सबसे अहम रात होती है।

Q : पहली रात में सुहागरात कैसे बनाई जाती है?

Ans : पहली रात आप अपनी पत्नी को बाहों में भरें उनसे प्यार भरी बातें करें, उनकी माँग को चूमे  और उन्हें एहसास दिलाएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं. – शादी में तमाम रीति-रश्म निभाते हुए लड़कियां सही तरीके से खाना नहीं खा पाई होती. ऐसे में आप उनके लिए कुछ लाइट खाने का इंतेजाम कर सकते हैं.

Q : दूल्हा दुल्हन शादी के बाद क्या करते हैं?

हनीमून का इंतजार Dulha Dulhan Honeymoon

Ans : आधुनिकता के इस दौर में शादी के बाद Couples हनीमून के लिए जाते हैं। यह नए पीढ़ी का एक बड़ा चलन सा हो गया है। इसलिए यह कपल्स आपस में बात कर किसी खास अच्छी जगह पर Honeymoon के लिए जाने का चुनाव करते हैं। दोनों इसके लिए बातें करते हैं।

अन्य पढ़े :


आपको यह जानकारी कैसी लगी। हमें कमेंट करके जरूर बताबे। आप कमेंट करेंगे तो हमें ख़ुशी होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)