बेल (Bel) in english meaning

Pankaj Thakur
0

दोस्तों अगर आप भी खाने वाले बेल (Bel ) का english meaning ढूंढ रहे हैं। तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पे आये हैं। इस पोस्ट में आपको बेल (Bel) in english meaning, bel in english meaning, bel meaning in english के बारे में पढ़ने को मिलेगा। 

bel-in-english-meaning
बेल (Bel) in english meaning

बेल (Bel) in english meaning

बेल को English में Wood Apple कहते हैं। 

Bel in English Fruit

Bel Fruit को इंग्लिश में Wood Apple कहते हैं। 

बेल (Bel) एक प्रकार का फल होता है। इसका कच्चा फल हरे रंग की एक सख्त परत से ढका होता है। वहीं, यह पकने के बाद पीले रंग का हो जाता है और इसकी बाहरी परत सख्त रहती है। इसका वैज्ञानिक नाम एगेल मार्मेलोस (Aegle Marmelos) है। इसे अंग्रेजी भाषा में Wood Apple और बिल्व के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर और दक्षिण भारत में इसके जूस का सेवन गर्मियों में बड़े पैमाने पर होता है। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए और जूस की ठंडी तासीर होने के कारण, इसका उत्पादन व्यावसायिक तौर पर भी किया जाने लगा है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

बेल के जूस को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

बेल का शरबत (Bel ka Sharbat – Wood Apple Squash)

बेल कब खाना चाहिए?

बेल को दिनभर में किसी भी समय खा सकते हैं। हालांकि, इसका उपयोग दोपहर में ज्यादा किया जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन गर्मियों में ही करना फायदेमंद होता है।

बेल कब नहीं खाना चाहिए?

बेल कब नहीं खाना चाहिए? ठंडे मौसम मै बेल नही खाना चाहिए क्योंकि बेल की तासीर ठंडी हाेती है तथा इसके सेवन से आपको सर्दी जुकाम की शिकायत हों सकती है। 

बेल में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

आपको बता दें कि बेल में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी1 और विटामिन बी6 पाए जाते हैं। 

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

और पढ़े :-


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)