बेल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain

Pankaj Thakur
0

 

wood-apple
Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain

दोस्तों अगर आप भी खाने वाले बेल (Bel ) का इंग्लिश मतलब ढूंढ रहे हैं। तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पे आये हैं। इस पोस्ट में आपको Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain के बारे में पढ़ने को मिलेगा। 

बेल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain

 बेल को इंग्लिश में Wood Apple कहते हैं।

Bel English Meaning। Bel Meaning in English

The meaning of Bel in English is Wood Apple.

बेल के बारे में कुछ जानकारी 

बेल का पेड़ भारत का सबसे मूल्यवान चिकित्सीय पौधा है। बेल का वानस्पतिक नाम एगल मार्मेलोस (Aegle Marmelos) हैं। बेल के रूप में जाना जाने वाला Wood Apple भारत में निहित है, लेकिन यह थाईलैंड, श्रीलंका और एशिया के दक्षिणी भाग के अन्य क्षेत्रों में भी पाया जाता है। पेड़ लम्बाई  6 से 15 मीटर ऊंची होती हैं। इसके फल बेल 7 से 10 सेमी गोलाकार आकार के होते हैं। बेल का छिलका बहुत मोटा और हार्ड होता है। इसके फल के अंदर लस्सेदार भूरे रंग का गूदा और छोटे-छोटे लस्सेदार सफेद बीज होते हैं। बेल के अन्य नाम बहुत से हैं। लेकिन लोकप्रिय रूप से इसे बेल फल के नाम से जाना जाता है।

भगवान् शिव जी को बेलपत्र बहुत ज्यादा पसंद हैं। इसी लिए हमलोग भगवान् शिव जी को बेलपत्र चढ़ाते हैं। और इसके अलावा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होता है। बेलपत्र एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों का खजाना होता है। बेल में विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लोबिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। बेलपत्र में लैक्सटिव गुण होते हैं इसलिए यह शुगर को कम करता है। बेल का हमलोग सरबत बना के भी पीते हैं। बील का शरबत कब्ज को दूर कर पाचन को दुरुस्त करता है। लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होने के कारण यह हमारे पाचन के लिए गुणकारी होता हैं। 

क्या आपको God Bless You का मतलब पता हैं। अगर नहीं तो इसे भी पढ़े :-

बेल के फायदे। Health benefits of Bel fruit (Wood Apple)

बेल का पेड़ और फल को एक लंबी अवधि के लिए पारंपरिक औषधीय पद्धतियों के रूप में उपयोग किया गया है। पेप्टिक अल्सर, कब्ज, सांस की समस्या, अपच, पेचिश, दस्त, मधुमेह, बवासीर और यौन रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए बेल का फल और पेड़ काफी फयदेमंद है। यह वायरल, बैक्टीरियल और फंगल जैसे संक्रमणों का मुकाबला करने के लिए रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है। यह संक्रमण से लड़ने में मदद करता हैं। 
  • Cure for constipation - कब्ज का रामबाण इलाज हैं। 
  • Respiratory health - श्वसन स्वास्थ्य
  • Controls cholesterol, diabetes and uric acid - कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और यूरिक एसिड को नियंत्रित करता है
  • Prevent liver problems - लीवर की समस्याओं को रोकता हैं। 
  • Malaria prevention - मलेरिया की रोकथाम
  • Eye infection - आंख का संक्रमण
  • Acts as antioxidant - एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है
दोस्तों बहुत सारे लोगो को Bel ka English word नहीं पता हैं। वो इंटरनेट पे सर्च भी करते है पर उनको Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain का जबाब नहीं मिल पता हैं। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वो भी Bel ka English जान सके। 

यह भी पढ़े :-


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)