शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहा जाता है?

0

Suhagraat: शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहा जाता है, जानें इसका कारण. इसके साथ ही शादी की पहली रात को आपको इन बातों के खास ध्यान रखान चाहिए. 

why-first-night-of-marriage-called-suhagraat
why-first-night-of-marriage-called-suhagraat

Suhagraat Tips: शादी में बहुत तरह की रस्में निभाई जाती हैं। हर रिवाज के पीछे कोई ना कोई कारण और कहानी छुपी होती हैं। शादी का दिन हर किसी के लिए बेहद खास दिनों में से एक होता हैं। शादी के बाद पति और पत्नी के बीच बिताई गई पहली रात को सुहागरात (suhagraat) कहा जाता हैं। इस दिन के लिए लड़का और लड़की दोनों काफी उत्साहित और साथ ही घबराए हुए भी रहते हैं।

इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शादी की पहली रात को सुहागरात क्यों कहा जाता हैं। 

शादी की पहली रात को क्यों कहा जाता है सुहागरात?

why first night of marriage called suhagraat

सुहागरात दो शब्दों से मिलकर बना हुआ हैं। शादी के बाद लड़की सुहागन हो जाती हैं, और सुहागन होने के बाद उसकी पहली रात होती हैं। इसलिए विवाह की पहली रात को सुहागरात कहा जाता हैं। ये रात लड़की और लड़के की शादी के बाद की पहली रात होती हैं। शादी की सभी रस्मों रिवाज को पूरा करने के बाद शादीशुदा जोड़ें के कमरे को फूलों और सजाया जाता हैं, और उन्हें वहां लेे जाया जाता हैं। हर कोई चाहता हैं कि शादी की पहली रात कुछ ऐसा है जो जीवन भर याद रह जाएं।

जो दोनों एक-दूसरे के साथ बिताते हैं. इस रात वह एक-दूसरे से ढेर सारी बातें करते है और एक-दूसरे को जानने की कोशिश करते हैं. 

कोई दो अजनबी लोग शादी के बाद जब एक-दूसरे के साथ जो पहली रात बिताते हैं, वो रात सुहागरात कहलाती हैं। यह शादी की रस्मों में गिनी जाती हैं. विवाह के बाद नया जोड़ा या कहें पति-पत्नी अपने सुहाग के साथ पहली रात बिताती हैं, उसे सुहागरात कहते हैं।

वहीं, सुहागरात पर नए जोड़े को भूल कर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिये। सुहागरात की रात को लड़का या लड़की दोनों को एक-दूसरे से अपनी अतीत के बारे में बिल्कुल नहीं पूछना चाहिए. इस रात को दूल्हा और दुल्हन को एक-दूसरे से अपने पास्ट को शेयर नहीं करना चाहिए। 

इसके अलावा सुहागरात पर दोनों को अपनी फैमिली के बारे में एक-दूसरे से बात नहीं करनी चाहिए. इससे अगर आप अपने परिवार के बारे में एक-दूसरे से बुराई करते हैं तो आपके पार्टनर के मन में आपके लिए गलत विचारधारा बन सकती है. वहीं, इस रात अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपके पार्टनर पर आपका Impression खराब पड़ सकता है, जिसकी वजह से वह आपसे गुस्सा या नाराज हो सकता है. 

शादी की पहली रात दोनों को किसी के बारे में बुराई नहीं करनी चाहिए और एक दूसरे की गलतियां बिल्कुल भी नहीं बतानी चाहिए, ऐसा करने से आपका पार्टनर आपसे उदास हो सकता हैं। जिससे पहली रात ही रिश्ते में खटास पड़ सकती हैं। इस दिन बस दोनों एक-दूसरे से प्यारी और मीठी बातें करें, एक-दूसरे की बातें ध्यान से सुनें, जिससे आप दोनों के एक दूसरे के साथ comfortable महसूस है।  

अन्य खबरें:


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)