चेहरे पे चमक पाने के उपाय। Glowing skin ke liye kya kare?

Pankaj Thakur
0


चेहरे पे चमक पाने के उपाय। Glowing skin ke liye kya kare, slowing skin kaise hoga, tips for glowing skin, glowing skin ke liye kya kare
Glowing skin ke liye kya kare?

हेल्लो दोस्तों आज इस आर्टिकल में Glowing skin ke liye kya kare के बारे में पढ़ने को मिलेगा। हर कोई चाहता है की वो सुन्दर दिखे चाहे वो लड़का हो या लड़की। आजकल सब कोई चाहता है की उसकी त्‍वचा ग्लो करे और वो सुन्दर दिखने के लिए मार्केट से तरह- तरह के क्रीम खरीद के उसका इस्तेमाल करते है। क्या आपको पता है बाजार में मिल रही महँगी क्रीम से आप सुन्दर सिर्फ कुछ देर के लिए ही दिखेंगे।जैसे -जैसे क्रीम का असर खत्म होगा वैसे -वैसे आपकी त्‍वचा dull होती जाएगी। वैसे तो हर कोई अपने लिए सुन्दर ही होता है लेकिन हमारे जीवन में बाहरी खूबसूरती का होना भी जरुरी है। अगर किसी का चेहरा हसीन होता है तो हम उसकी तरफ आकर्षित हो जाते है.अगर कोई लड़का या लड़की अगर वो सावली है तो वो जरूर सोचते होंगे की काश में भी आकर्षित दीखता या दिखती।इसके लिए वो मार्किट से तरह -तरह के महँगी Cream और lotions आदि का प्रयोग करते है पर क्या आप जानते है की वो हमारे त्‍वचा पर उल्टा इफ़ेक्ट कर जाते है। तो चलिए आज हम आपको बताते है की आप बिना कोई क्रीम के प्रयोग करके अपनी   त्‍वचा को कैसे ग्लो कर सकते है।

1. अच्छी नींद ले।

वैसे तो अच्छी नींद लेने की हर किसी का सपना होता है पर इस भाग दौर की जिंदगी में ऐसा नहीं कर पाते। किसी भी इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना चाहिए दिन भर काम करना और रात को देर से सोना और नींद नहीं लेना इसका सीधा असर स्वस्थ पर परता है।अच्छी नींद नहीं लेने से आपके स्किन के लिए अच्छा नहीं है इससे आपके आँख के निचे डार्क सर्किल आ जायेंगे और आपकी स्किन dull दिखेगी और आप दिन भर अच्छे महसूस नहीं करेंगे।

2 . खूब पानी पिये।


वैसे तो हम सब जानते है की जल ही जीवन है। बिना पानी के हम एक दिन भी जिन्दा नहीं रह सकते है। खूब पानी पिने से आपकी त्‍वचा पर ग्लो आती है.ज़्यदा पानी पिने से हमारे शरीर के अंदर की गंदगी बाहर निकलती है और नई शेल्स बनती है। भरपूर पानी पिने से पसीना बहार निकलती है और स्किन ग्लो होती है। इसलिए ज़्यदा से ज़्यदा पानी का उपयोग करे।

  3 . फल का सेवन करे।   


फल में आप संतरा ,अनार ,पपीता ,अमरुद ,केला ,गाजर ,अंगूर और सीजनल फल का प्रयोग करे और साथ में हरी सब्जी का सेबन करे इस से आपकी स्किन पे चमक आएगी और स्किन ग्लो करेगी। 

4.  चहेरे पे हमेशा पानी मारते रहे। 


अगर आपकी फेस ऑयली है तो आपको दिन भर में कम से कम 4 -5 बार फेस को धोना चाहिए इस से आपकी स्किन साफ़ रहेगी और आयल फ्री रहेगी। रात को सोने से पहले फेस को अच्छी तरह से धो ले इस से आपकी त्‍वचा ग्लो करेगी। 


5. रोज व्यायाम करे।

व्यायाम करने से सिर्फ आपकी शरीर ही फिट नहीं रहती बल्कि स्किन में भी ग्लो आती है। अगर आप हमेसा योग और व्यायाम करते है तो आपकी त्‍वचा में पिम्पल  की समस्या नहीं होगी और आप जबा दिखेंगे। व्यायाम करने से शरीर से पसीना बहता है और हमारे शरीर  की गंदगी सब निकल जाती है। व्यायाम से चहेरे की चमक बढ़ती है और मन भी खुश रहता है और शरीर में आलास भी नहीं रहती है। 


6. तरल खाने से बचे। 


हमलोग जब भी कही बहार जाते है घूमने तो अक्सर फ़ास्ट फ़ूड सेबन करते है।अगर आप भी तरल सामान का जय्दा उपयोग करते है तो आज से सेबन करना बंद कर दे। तरल खाना खाने से आपको गैस की प्रॉब्लम होगी और साथ- साथ पिम्पल की समस्या भी जयदा होगी और फेस आपकी ऑयली दिखेगी। अगर आप सुन्दर और जवा दिखना चाहते है तो जंक फ़ूड से बचे और आज से ही इसका सेवन बंद कर दे।

7. धुप से बचे। 


अगर आपको कही करक धुप में जाना हो तो छाता और स्टाल का इस्तेमाल करे और फेस को अच्छी तरह डक ले। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपकी त्‍वचा जल सकती है और आपके स्किन लाल पर जायेंगे। UV किरणे त्‍वचा में जयदा समय तक जाती है तो झुरिया पर जाती है। धुप सिर्फ हमरे स्किन को ही नहीं बल्कि बालों को भी नुक्सान पहुँचती है। 

ऊपर बताये गए टिप्स को अपनाकर आप सुन्दर और चमकती त्‍वचा आसानी से पा सकते है।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)