Stock Market क्या है ?

Pankaj Thakur
2

 Stock Market kya hai?

Stock Market क्या है और कैसे काम करती हैं। अगर आप स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ हिंदी में सीखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको शेयर बाजार से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब मिल जाएगा और अगर आप Stock Market या Share market में बिल्कुल beginner भी हैं तो भी आप इसे अच्छे से समझ जाएंगे। इसकी जानकारी आपको मिलेगी सबसे पहले आपको बता दे की  Stock Market में Companies अपने Shares उपभोक्ताओं को बेचती है और उनको लाभ तब  होगा जब वह कंपनी को प्रॉफिट होगा और हानि होगा तो loss होगा। बाजार का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहां पर चीजों की खरीद और बिक्री की जाती है ठीक इसी प्रकार शेयर बाजार (Stock Market) एक ऐसी जगह है जहां पर बहुत सारी कंपनियां listed होती हैं और वो सभी कंपनीज अपने कुछ शेयर जारी करती हैं (बेचने के लिए) अलग-अलग प्राइस में.

Stock Market में Mutual Funds , Debentures ,इसके अलावा और भी बहुत सी Securities को खरीदा और बेचा जा सकता  है , इन्हें Stock Exchange के द्वारा ही ख़रीद और  बेच सकते हैं ।

यहां दो मुख्य Stock Exchange हैं :-

NSE : National Stock Exchange

BSE : Bombay Stock Exchange

Stock Market कैसे काम करती  हैं ? 

अगर आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना है तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि कम्पनी Share Market में क्यों आती हैं क्योंकि हमें फायदा या नुकसान कंपनी के द्वारा ही होता है।

अगर कंपनी का प्रॉफिट हुआ तो हमें भी प्रॉफिट होगा और कंपनी को नुकसान हुआ तो हमें भी नुकसान होगा ।

कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में इसलिए प्रवेश करती है कि उसे अच्छा प्रॉफिट हो , जब उसे कंपनी की Growth के लिए पैसे की आवश्यकता होती है।तो कंपनी Stock  Market में शेयर लाती है व बेचती है जिससे  उसे पैसा मिलता है जिसका वह सदुपयोग करती है ।

आप Stock  Market Me Invest कैसे करे  इससे पहले आपको यह  समझना बहुत ही  जरूरी है सबसे पहले जो भी Company होती है वो अपने Shares Stock Exchange में लिस्टिंग करवाकर 

उन्हें वह स्वयं के अनुसार मूल्य निर्धारित करती हैं , IPO का Process पूरा हो जाने के बाद Shares मार्केट में आ जाते हैं और इन्हें Brokers व Stock Exchange के द्वारा  निवेशकों के माध्यम से खरीदे और बेचे जाते हैं ।

अगर आप भी Stock Market में invest करना चाहते है तो Demat Account  खोलने  लिए निचे दिए गए Link पर क्लिक करे 

Upstox Account Opening Link


Stock Market में ज्यादातर लोग सिर्फ इसीलिए पैसा इन्वेस्ट करते हैं ताकि उन्हें फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा Return मिल सके और वह जल्दी से जल्दी अमीर बन सके.

लेकिन शेयर मार्केट को समझना इतना आसान नहीं है इसमें बहुत सारी Basic Terms आपको पता होनी चाहिए जैसे: SEBI यानी Security and Exchange board of India जिसका बहुत बड़ा रोल होता है शेयर मार्केट में.


तो आशा करते है की आपको बताया गया जानकारी अच्छी लगी होगी। आपने इस पोस्ट में पढ़ा की stock market kya hai.

एक टिप्पणी भेजें

2टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें