झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय-How to remove wrinkles on home

0

 

Best Home Remedies For Wrinkles
 Best Home Remedies For Wrinkles
Wrinkles Treatment: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं,आपकी त्वचा में दरारे और झुरिया देखने लगती है। ऐसा होने  कारन यह है की त्वचा पतली हो जाती है और समय के साथ अपनी खूबसूरती खो देती हैं. चेहरे पर निकलने वाली झुर्रियां रौनक छीन लेती हैं। चेहरा कम उम्र में बुढ़ा और बेकार दिखने लगता है। ये समस्या उल्टा सीधा खानपान और सही स्किन केयर रूटीन न होने से होती है। इसके अलावा तम्बाकू का सेबन, ज़्यदा ध्रूमपान, शराब का सेबन और ज़्यदा तनाब भी स्कीन को जल्दी बूढ़ी बनाती हैं। अगर आप भी चेहरे पर मौजूद झुर्रियों से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की है। झुर्रियों से निजात पाने के लिए अपने खानपान में बदलाव करें।

तो आज बात करेंगे झुर्रियों की। जानेंगे की ये क्या क्या हैं? आखिर क्यों ये कम उम्र में भी लोगों को परेशान करती हैं? झुर्रियों को कैसे दूर किया जा सकता है और कुछ प्राकृतिक उपचार, जो झुर्रियों को कम करने में कारगर हैं।

1 .एलोवेरा एक प्राकृतिक उत्पाद है, जिसका इस्तेमाल त्वचा की विभिन्न समस्याओं में किया जाता है। अगर आपके घर या आसपास एलोवेरा उपलब्ध है, तो उसके पत्ते से एक छोटा सा टुकड़ा काट लें। एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स कर लें।जेल को त्वचा पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। यह मसाज उंगलियों की मदद से चेहरे पर नीचे से ऊपर की ओर करें। उसके बाद एलोवेरा को चेहरे पे 5-10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें और फिर सिर्फ ताजा पानी से चेहरे को धो लें।

2 .चेहरे को ताजा रखने के लिए पानी भरपूर मात्रा में पाएं। भरपूर पानी पीने पर शरीर हाइड्रेटेड रहता है, इससे त्वचा ड्राइनेस से बचती है। खास बात ये है कि पानी पीने से त्वचा अंदर से सेहतमंद बनती है, जिसका असर बाहर चेहरे पर भी दिखने लगता है। जाने पानी कब और कैसे पीना चाहिये। 

यह भी पढ़े -पानी पिने का सही तरीका | कब और क्यों पीना चाहिए पानी 

3 . रात में सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल या बादाम का तेल लगाएं। ऐसा करने से स्किन को एंटी-एजिंग गुणों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिल जाते हैं, जिससे उसमें ताजिगी आती है और झुर्रियां दूर होती हैं।

4 . पपीते में पाए जाने वाले तत्व कोलेजन और इलास्टिन को खत्म करते हैं, जिनकी वजह से झुर्रियां पैदा होती हैं। पपीते का फेस मास्क त्वचा के लिए हीलिंग का काम करता है, जिससे स्किन चिकनी और सॉफ्ट होती है। इसे लगाकर तब तक इंतजार करें, जब तक यह सूख जाता है। फिर सो जाएं और अगले दिन सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धों लें।

wrinkles treatment
झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय
5 . चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों को रोजाना खाना शुरू करें। आप डाइट में संतरे और नींबू को शामिल कर सकते हैं। यह दोनों कोलाजन बूस्ट करने में मददगार हैं।


6 . अंगूर को काटकर उसका रस झुर्रियों वाली जगह पर लगाएं. 20 मिनट बाद ताजा पानी में कॉटन बॉल भिगोकर चेहरा पोंछ लें. नियमित ऐसा करने से झुर्रियां हल्की हो जाती हैं.

7 . जब भी आप धूप में निकलें तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। क्योंकि धूप त्वचा को जरूरत से ज्यादा प्रभावित करती है, जिससे स्किन पर झुर्रियां आना शुरू हो जाता है, इस समस्या से बचने के लिए सनस्क्रीन का यूज करें, और ज्यादा धुप में जाने से बच्चे। 

8 . दो चम्मच दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालकर तैयार पेस्ट तैयार करे। उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर ताजा पानी के छींटे मारें और गीले कॉटन से पोंछ लें

 Disclaimer: आपसे निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)