अपने ओठो की देखभाल कैसे करे? अपने ओठो को गुलाबी कैसे करे?

1
आपकी होठ ही आपको सुन्दर बनाती है अगर आपके होठ काले और फटे है तो लोग आपके तरफ आकर्षित नहीं हो पाते है। अगर आपके होठ गुलाबी और सुन्दर दिखते है तो आप बेशक सुन्दर दिखोगे। तो अपने होठ को सुन्दर बनाने के लिए अपने भोजन में हरी सब्जी ,ताज भोजन ,घी ,मलाई ,दूध ,ताजे फल और जूस लेते रहे और अगर आप अपने होठो को हर मौसम में गुलाबी रखना चाहती है  रोजाना देशी गुलाब की पतियों को होठो पर कुछ देर तक मले। इससे आपके होठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे और सुन्दर भी दिखेंगे और आप देखने में लाजबाब लगोगी। 
गुलाबी और मुलायम ओठ आपकी मुस्कुराहट को निखारती है और आपकी सुंदरता को भी निखारती है। अगर लडकियो की माने तो अगर आपका ओठ गुलाबी और मुलायम है तो आपकी चेहरे की चमक को निखार देती है.अपने ओठो की देखभाल करने के लिए लडकिया लोग ओठो पर खूब सारा पैसा खर्च कर देती है।अगर आप अपने ओठो पर खूब सारा पैसा खर्च नहीं करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए नहीं है 
वैसे तो आपने कई फिल्मो में ओठ पे गाना सुना होगा जैसे की....भींगे ओठ तेरे प्यासा दिल मेरा ,पिंक लिप्स ,ओठो में ऐसी बात मै दबाके चली आई ,ओठ रसीले तेरे ओठ रसीले। .. आदि ऐसे ही बहुत सरे गाने है जो लडकियो के खूबसूरती को बया करती है। इसके अलावा शायरी और जोक्स की बात करे तो ओठ और लब्जो जिक्र  बहुत किया जाता है। तो एक ओठ पर शायरी आपके लिए। ... सच्चा आशिक वह है जो अपने साथी के आँखों से आंसू न बहने दे और ओठो पर लिपस्टिक की लाली न रहने दे। 
तो अब अपने ओठो की देखभाल कैसे करनी है :- 
  • खूब पानी पिये :- पानी हमारे शरीर के लिए बहुत  बहुत जरुरी है यह हमारे शरीर को नमी करता है। जब आपको लगे की आपकेओठ सुख रहे है तो जयदा से जयदा पानी पीने की कोशिस करे वैसे भी जल ही जीवन है। यहाँ क्लिक करके पानी पीने का सही तरीका जाने।  
  • मलाई लगाये :- मलाई लगाने से ओठ मुलायम और चमकदार हो जाते है। रोज सोने से पहले अपनी ओठो पर हल्की सी मलाई को रगड़ ले और सुबह उठ के साफ पानी से चहेरे को धो ले। ऐसा करने से आपकी ओठ गुलाबी और मुलायम रहेगी हमेशा। 
  • लिप बाम :-लिप बाम लगाने से फयदा यह है की यह आपके ओठो को फटने से बचाता है और साथ में अच्छी खुशबू भी देती है। इसे लगाने से ओठ खूबसूरत और नरम बनी रहती है। मार्केट में तरह-तरह के बाम उपलब्ध है आप कोई भी ले सकते है। 
  • ओठो को धुप से बचाये :-जो लड़का या लड़की धुप में ज्यादा रहते है तो अक्सर उनके ओठ फटे या काले देखने को मिलेगा। यह बहुत नाजुक और मुलायम है-तो अगर आप जब भी धुप में कही बाहर निकले तो अपने ओठ पे सनस्क्रीन या मॉइस्चराइजर का प्रयोग करे। इस से आपके ओठो में नमी बानी रहेगी। 
  • ध्रूमपान से बचे:-  अगर आपको सिगरेट पिने की लत है तो आज ही उसे छोड़ दे क्योकि सिगरेट पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक माना जाता है। ये सिर्फ स्वास्थ को ही नहीं बल्कि हमारे ओठो पर भी बहुत बुरा असर करता है। ध्रूमपान करने से हमारे ओठ काले और फटने लगते है। अतः सिगरेट पिने से बचे। 
  • ओठो को जीभ से ना चाटे :-  अक्सर आपने बहुत सारे लड़के और लडकियो को अपनी ओठो को जीव से चाटते हुए देखा होगा। ऐसा करने से ओठ और भी फटने लगते है। और ओठ को चाटने से हम बीमार भी पर सकते है क्योकि बाहर की धूल मिटटी और बैक्टीरिया हमारे ओठो पे रहते है जिसको हम अपने जीभ से चाट लेते है और वो हमारे पेट के अंदर चला जाता है जिस से हम बीमार भी पर सकते है।
  • अपने होठों को स्क्रब करें:- अपने होठों को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखने के लिए उन्हें स्क्रब करना महत्वपूर्ण है। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपके होंठ किसी भी संक्रमण के शिकार न हों।



 हमारे ओठ  की त्वचा हमारे शरीर के अन्य त्वचा की तुलना में बहुत पतली होती है। इससे उनके लिए दरार और फटना बहुत ही आसान हो जाता है और हमारे लिए अतिरिक्त देखभाल करना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।ये सारे टिप्स अपना कर आप अपने ओठो की देखभाल कर सकते है। 



निष्कर्ष – Conclusion

अपने होंठों पर गुलाबी रंग हर कोई चाहता हैं लेकिन इसकी देखभाल की कोशिश कम ही करते हैं। आपको अगर गुलाबी खूबसूरत होंठ चाहिए तो आपको अपने होंठों पर उतना ही ध्यान देना होगा, जितना ध्यान आप अपने चेहरे पर देते हैं। गुलाबी होंठ पाने के लिए आप उपरोक्त बताए हुए सरल और प्रभावी टिप्स को  अपनाइए और अपने खूबसूरत गुलाबी होंठों के साथ आत्मविश्वास का पर्याय बन जाइए। फिर भी यदि आप अपने होंठों को लेकर संतुष्ट नहीं हैं आपको किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए 

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें