Share Bazar क्या है, क्या शेयर बाजार जुआ है

Pankaj Thakur
1
Share Bazar एक ऐसी जगह है जहा जहा पर आप अपने पैसे को निबेश करके अच्छी खासी रकम कमा सकते है। Share Bazar पूरी तरह देश की  अर्थव्यवस्था पर निर्भर करता है। Share का मतलब होता है हिस्सा और Bazar का मतलब हुआ जहा आप किसी भी बस्तु की खरीद-बिक्री करते है ठीक शेयर बाजार भी खरीद और बिक्री पे काम करती है। अगर किसी भी शेयर की कीमत कम है तो उसे हम खरीद लेते है और जब शेयर का भाव बढ़ता है तो उसे बेच देते है और मुनाफा कमाते है। इंडिया में दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है जहा से आप शेयर की खरीद -बिक्री कर सकते है। 

1.NSE-National Stock Exchange

2.BSE-Bombay Stock Exchange

NSE को हम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज कहते है और BSE को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज कहते है। NSE के शेयर को  NIFTY कहते है और BSE को हम SENSEX  कहते है। सभी स्टॉक एक्सचेंज SEBI के अनुसार ही काम करती है 

                    


आप कैसे शेयर बाजार में पैसा लगा सकते है। 

इसके लिए सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट खुलबाना होगा। बहुत सारी ब्रोकरेज कंपनी है जो डीमैट अकाउंट खोलती है। डीमैट अकाउंट खुलबाने के लिए आपको Pan Card ,Aadhar Card,और Bank Passbook लगेगी। जब आप डीमैट अकाउंट खोलबा लेते है तब आपको अपने डीमैट अकाउंट में पैसे जमा करने होंगे उसके बाद आप किसी भी शेयर को खरीद सकते है और बेच सकते है।  


शेयर बाजार एक जुआ नहीं है 

वैसे तो मै बता दू की Share Bazar एक जुआ नहीं है ये उन लोगो के लिए जुआ है जो विना पढ़े लिखे और सोचे समझे किस्मत के ऊपर सारा पैसा Share Bajar में लगा देते है। क्या आपने कभी सोचा है अगर Share Bajar जुआ होता तो सरकार इसे चलने देती,जी बिलकुल नहीं चलने देती, तो अब आप भी अपने मन से इस अफवाह को निकल दीजिये की Share Bajar एक जुआ है।

अगर आप भी Upstox में अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे

Stock Market के बारे में और पढ़े

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो दोस्तों के बिच ज़्यदा से ज़्यदा शेयर करे और अपनी राय कमेन्ट जरूर करे 

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें