दुनिया के 'सबसे गंदे आदमी' अमौ हाजी की छह दशकों में पहली बार नहाने के बाद मौत

Pankaj Thakur
1
"दुनिया का सबसे गंदा आदमी" कहे जाने वाले ईरानी व्यक्ति अमौ हाजी ( Amou Haji ) का  94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनका जन्म 20 अगस्त 1993 को हुआ था। वह दशकों से नहाया नहीं था, उसका पूरा चेहरा और शरीर कालिख से ढका हुआ था। स्थानीय मीडिया ने बताया कि वह 60 से अधिक वर्षों तक साबुन और पानी से दूर रहने में कामयाब रहे। ग्रामीणों को 60 से अधिक वर्षों तक स्नान करने के लिए राजी करने के बाद 23 अक्टूबर को देजगाह गांव में उनकी मृत्यु हो गई।

स्थानीय ग्रामीणों ने कहा कि अमौ (Amou Haji) को "अपनी युवावस्था में भावनात्मक झटके" लगे थे, जिसके कारण उसे स्नान करने के लिए मना करना पड़ा। 2014 में, तेहरान टाइम्स ने बताया कि अमो हाजी सड़कों पर वाहनों द्वारा मारे गए जानवरों को खाकर रहते थे। कालिख से ढके और सिंडर-ब्लॉक की झोंपड़ी में रहने वाले व्यक्ति को डर था कि नहाने से वह बीमार हो जाएगा। इसके अलावा, कुछ तस्वीरों में अमौ हाजी को एक साथ कई सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। वो भी ढका हुआ था।  IRNA ने बताया कि ग्रामीण हाल ही में अमौ हाजी को 60 से अधिक वर्षों के बाद पानी और साबुन से स्नान करने के लिए मनाने में सक्षम थे। इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है। इसके बाद वह ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहे।

Amou Haji died Sunday in his village in Iran; some old photos show him covered in shoot 
इंटरनेट पर उपलब्ध उसकी तस्वीरें हाजी को अस्त-व्यस्त अवस्था में, एक साथ कई सिगरेट पीते हुए दिखाती हैं। इरना ने बताया कि कुछ महीने पहले ही, ग्रामीणों ने उन्हें लंबे समय में पहली बार खुद को धोने के लिए मना लिया था - यह उनका आखिरी स्नान होगा। 
यह भी पढ़े -

अपने ओठो की देखभाल कैसे करे? अपने ओठो को गुलाबी कैसे करे?



एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें