खाने वाला बेल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Khane Wala Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain

Pankaj Thakur
0

दोस्तों अगर आप भी खाने वाला बेल (Bel ) का इंग्लिश मतलब ढूंढ रहे हैं। तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पे आये हैं। इस पोस्ट में आपको Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain के बारे में पढ़ने को मिलेगा। 

bel-ko-english-mein-kya-kahate-hai
बेल मीनिंग इन इंग्लिश 

खाने वाला  बेल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Khane Wala Bel Ko English Mein Kya Kahate Hain

बेल को इंग्लिश में Wood Apple कहते हैं।

Bel English Meaning। Bel Meaning in English

The meaning of Bel in English is Wood Apple.

खाने वाला बेल के बारे में कुछ जानकारी 

बेल का पेड़ भारत का सबसे मूल्यवान चिकित्सीय पौधा है। बेल का वानस्पतिक नाम एगल मार्मेलोस (Aegle Marmelos) हैं। बेल के रूप में जाना जाने वाला Wood Apple भारत में निहित है, लेकिन यह थाईलैंड, श्रीलंका और एशिया के दक्षिणी भाग के अन्य क्षेत्रों में भी पाया जाता है। पेड़ लम्बाई  6 से 15 मीटर ऊंची होती हैं। इसके फल बेल 7 से 10 सेमी गोलाकार आकार के होते हैं। बेल का छिलका बहुत मोटा और हार्ड होता है। इसके फल के अंदर लस्सेदार भूरे रंग का गूदा और छोटे-छोटे लस्सेदार सफेद बीज होते हैं। बेल के अन्य नाम बहुत से हैं। लेकिन लोकप्रिय रूप से इसे बेल फल के नाम से जाना जाता है।

भगवान् शिव जी को बेलपत्र बहुत ज्यादा पसंद हैं। इसी लिए हमलोग भगवान् शिव जी को बेलपत्र चढ़ाते हैं। और इसके अलावा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होता है। बेलपत्र एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों का खजाना होता है। बेल में विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लोबिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। बेलपत्र में लैक्सटिव गुण होते हैं इसलिए यह शुगर को कम करता है। बेल का हमलोग सरबत बना के भी पीते हैं। बील का शरबत कब्ज को दूर कर पाचन को दुरुस्त करता है। लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होने के कारण यह हमारे पाचन के लिए गुणकारी होता हैं। 

बेल के बारे में और अधिक पढ़ने के लिए यहाँ  Click  करे। 

नोट :- यदि आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट्स करके पूछ सकते हैं। हम कोशिश करेंगे कि आपके हर सवाल का जवाब जल्द से जल्द अपनी वेबसाइट (TejAadmi.Com) पर प्रकाशित करें। साथ ही आप भी यदि पढ़ाई से जुड़े कोई भी टॉपिक जो इन्टरनेट पर उपलब्ध नहीं है, आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से उसे इन्टरनेट पर प्रकशित कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)