Jamun (जामुन) meaning in English - जामुन मीनिंग

0

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम सब खाने वाला फल जामुन (Jamun) को इंग्लिश में क्या बोलते है पढ़ेंगे। जामुन एक ऐसा फल है जिसे हम सब ने अपने बचपन में गर्मियों के समय में अवश्य ही खाया होगा। जामुन का फल मई और जून के महीनो में खाने को मिलता हैं। जामुन का रंग बैंगनी और काला होता है। इस फल का अन्दर का हिस्सा गुलाबी सफेद होता है। जो खाने में बहुत स्वादिष्ट एवं मीठा होता हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Jamun in English, Jamun Ko English Mein Kya Kehte Hain? (जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं) और उसके फायदे के बारे में। तो चलिए  निचे पढ़ते हैं। 

jamun meaning, english meaning of jamun, jamun ka english, jamun ko english me kya bolte hai, jamun ka english, जामुन-meaning-in-english.words,
Jamun Ko English Mein Kya Kehte Hain – जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Jamun Ko English Mein Kya Kehte Hain

Jamun Meaning in English: जामुन को इंग्लिश में Black Plum ( ब्लैक प्लम ) बोलते हैं। इसके अलवा भी इसके कई नाम हैं जेसे ब्लैकबेरी, जंबुल, जंबोलन, जामली, जावा प्लम, जाम्बस, काला जामुन आदि।

Jamun Ko English Mein Kya Kahate Hain Black Berry
जामुन को इंग्लिश में क्या कहते है ? ब्लैक बेर्री
जामुन का वैज्ञानिक नाम क्या है ? Syzygium Cumini

औषधीय गुणों से भरपूर है जामुन- Benefits of Jamun 

जामुन न केवल एक अच्छा स्वादिष्ट फल हैं। बल्कि इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फायबर व कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। मजे की बात तो यह है कि इसका फल ही नहीं अपितु पेड़ की छाल, पत्तियां और यहाँ तक की इसकी गुठली भी बड़ी फायदेमंद है। हम आज जामुन के फायदे व औषधीय गुणों की चर्चा करेंगे।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है

जामुन (Black Plum) में विटामिन सी होता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अर्थात इम्युनिटी सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद है। विटामिन सी ही हमारे शरीर को वायरस, बैक्टीरिया आदि के सक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है। इस कारण यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है।

मधुमेह को रखता है नियंत्रित

जामुन डायबिटीज के लोगों के लिए एक स्वस्थ नाश्ता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, व साथ ही यह आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी सहायता करता है।

बवासीर में फायदेमंद

बवासीर एक ऐसी समस्या है जिसमें मल के साथ खून निकलता है और दर्द होता है। Piles होने पर यदि आप जामुन के फूलों के 20ml रस में थोड़ी शक्कर मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें तो खून बहना बंद हो जायेगा। पाइल्स के रोगियों को इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

पाचन शक्ति में सुधार

जामुन में जीवाणुरोधी गुण होते है जो पाचन की क्रिया को मजबूत करते है साथ ही अल्सर और दस्त को भी ठीक करता है। यदि किसी को कब्ज की समस्या होती है, तो यह उसमे भी काफी मदद करता है। इसीलिए पेट संबंधी रोगो से बचने के लिए जामुन का रस पीना चाहिए।

जामुन से सम्बंधित प्रश्न

Jamun meaning in Gujarati: જામુન

Jamun meaning in Marathi: जामुन

Jamun meaning in Bengali: জামুন

Jamun meaning in Telugu: జామున్

Jamun meaning in Tamil: ஜாமூன்

जामुन कंहा पाए जाते है?

जामुन मुख्य रूप से भारत, श्रीलंका व नेपाल जैसे दक्षिण एशिया देशों में पाया जाता है।

अस्वीकरण: यह लेख इंटरनेट पर मौजूद कई मेडिकल वेबसाइट्स पर मौजूद जानकारी के आधार पर लिखा गया है। इसमें शामिल प्रत्येक तथ्य व जानकारी केवल आपकी जागरूकता और जानकारी बढ़ाने हेतु प्रेषित किये गए हैं। इस विषय में अधिक जानकारी हेतु कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)