हफ्तेभर में चेहरे की हर समस्या हो सकती है दूर.. बस हर रोज ये उपाय अपनाये

Pankaj Thakur
0

भले ही लोग गर्मी के मौसम को पसंद करे या ना करे, लेकिन गर्मियों के मौसम का एक अपना अलग ही मजा हैं। मौसम की गर्माहट, साफ आसमान, चेहरे पर तप तपाती पड़ती सूरज की रोशनी, ये सबकुछ एक अलग एहसास देता हैं। गर्मियों में घर से बाहर निकलने से चेहरे पर धूल, धुप और पसीना की वजह से पिंपल्स होना शुरू हो जाते हैं। गर्मी (Summer) के मौसम में ये समस्‍याएं और भी बढ़ जाती हैं। लेकिन कई बार खानपान ठीक न होने की वजह से भी चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स निकलना शुरू हो जाते हैं। चेहरे पर पिंपल्‍स (Pimples On Face) की समस्‍या हर किसी को परेशान कर देती है, फिर चाहे वह महिलाएं हों या पुरुष। गाल और माथा इसका सबसे आसान निशाना हैं।

Tips To Prevent Pimples In Summer, beauty tips, face tips in summer season, garmi me ski kaise saaf rakhe, pimple kaise thik kre,
Tips To Prevent Pimples In Summer

Tips To Prevent Pimples In Summer:- गर्मी के मौसम में त्वचा को अंदर और बाहर दोनों तरफ से पोषण की जरूरत परती हैं। ऐसे में हम आज आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आपकी स्किन गर्मियों में हेल्दी और निखरी नजर आएगी। गर्मियों में पिम्पल्स से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल लग सकता हैं। लेकिन इसे कुछ घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है तो आइये जानते है उपाय। 

हेल्दी स्किन के लिए पिएं सौंफ का शरबत

गर्मियों के मौसम में सौंफ के बीज का शरबत पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। ये शरीर के तापमान को संतुलित बनाने में मदद करता हैं। इसे पिने से पेट ठंडा रहता हैं। डाइजेशन और कब्ज से जुड़ी शिकायत नहीं होती हैं। पुरे शरीर का डिटॉक्सिफाई हो जाता हैं। खून की सफाई भी हो जाती है और आपको पिंपल्स की समस्या नहीं होती। स्किन को हेल्दी और जवा रखने के लिए आप भी गर्मियों के दिनों में सौंफ का शरबत अपने ड्रिंक में शामिल कर सकते हैं। 

कैसे बनाएं सौंफ का शरबत

  • एक ग्लास पानी ले और उसमे एक से दो चम्मच सौंफ के बीज डाल दे। 

  • अब इस मिश्रण को धीमी आंच में 5 मिनट तक उबालें।

  • इसमें स्वाद अनुसार शहद मिला दे और थोरी देर ठंडा होने के लिए छोर दे। 

  • ठंडा होने के बाद आप चाहे तो इसे पी ले नहीं तो इसे फ्रिज में रखे दे और ठंडा होने के बाद पी ले। 

चेहरे पर लगाएं दूध और चावल का आटा मिक्स करके 

पिंपल्स से निपटने के लिए दूध और चावल का आटा एक ऐसा उपाय है, जो पिम्पल्स को तो कम करता ही है, साथ में उससे होने वाले दाग धब्बों को भी गायब कर देता हैं।

फेस पैक के लिए सामग्री 

  • दो से तीन चम्मच दूध
  • चावल का आटा 1 चम्मच
  • विटामिन ई कैप्सूल

फेस पैक बनाने की विधि 

  • एक कटोरी में चावल का आटा दूध और विटामिन ई कैप्सूल को डालकर अच्छे से मिक्स करें.
  • इसके बाद इसे चेहरे पर लगाये और धीरे-धीरे हल्के हाथों से ऊपर निचे स्क्रब करें।
  • अब इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दे। 
  • जब पैक सुख जाए तो ठंडे पानी से अपना चेहरा को अच्छी तरह से धो ले। 
  • कोई भी अच्छी मॉइस्चराइजर क्रीम अपने फेस पे लगा ले। 

ऐसा करने से स्किन में कसाव आएगा चेहरा ग्लो भी करेगा। 

 दूध और चावल के फेस पैक के फायदे

दूध और चावल का आटा लगाने से स्किन से डेड सेल्स हटाने में मदद मिलती हैं। इससे नए सेल्स की ग्रोथ होती है और रंगत को निखारने में मदद मिलती हैं। यह फेस मास्क त्वचा से दाग धब्बे को हटाने में मदद करता हैं। आपको बता दें कि चावल के आटे में एंटी एजिंग तेल अब्जॉर्प्शन प्रॉपर्टी पाई जाती हैं। जो स्किन पर एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं। 

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

गर्मियों में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने का प्रयास करें. पानी से शरीर के सिस्टम में उत्पन्न होने वाले विषाक्त पदार्थ (टॉक्सिन्स) तथा गंदगी खत्म होती है और आपकी त्वचा भी कोमल बनी रहती हैं। 

Disclaimer: इस पोस्ट में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)