Achar Recipe : इन बातो का रखें ध्यान आपका अचार बनेगा सबसे स्वादिष्ट

Pankaj Thakur
0

आम का मौसम आ चूका है, गर्मियों के मौसम में कच्चे आम आते ही घरों में अचार बनना शुरू हो जाता है। गोभी और आलू के परांठे के साथ आम का अचार मिल जाए तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। आम का अचार अगर अच्छे से बनाई जाए तो लम्बे समय तक टिकता है और खाने में स्वादिस्ट भी लगता है। अगर आप भी अचार बनाने के बहुत शौकीन है और आपके हाथो से उतना अच्छा और स्वादिस्ट आम का अचार नहीं बन पता है, तो आपको कुछ बातो का ख्याल रखना होगा। जैसा की आपको पता ही होगा की अचार हमारे पकवानो का सबसे बड़ा हिस्सा है।

best-achar-tips-in-hindi, best achar kaise banega, achar tips, aam ka achar kaise banta hai, achar banane ke tips, best achar tips
Best aam achar tips in hindi

Best achar tips: अगर आप भी आम का अचार स्वादिस्ट बनाना चाहते हैं। जो भी खाये तो तारीफ करे और ऊँगली चाटता रह जाए। तो आपको नानी, दादी वाली टिप्स को अपनाना पड़ेगा। अगर आपको यह नहीं पता है, की दादी, नानी वाली टिप्स क्या हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। जिसको आप अपना कर आम के अचार को बहुत ही स्वादिस्ट बना सकते हैं। तो चलिए जानते है इस टिप्स को।

आम का अचार बनाने समय इन बातो का रखे ख्याल

अगर आप भी बाजार से कच्चे आम खरीद कर लाये है और आप आम का अचार बनाने की सोच रहे है, तो आपको भी इस टिप्स को एक बार जरूर टॉय करना चाहिए।

आम का चुनाव

अगर आप स्वादिस्ट आम का अचार बनाने का सोच रहे हैं। तो आपको सबसे पहले आम का चुनाव बेहतर तरीके से करना चाहिए। आपको मार्केट जा कर उस आम को लेना चाहिए जिस आम का अचार बनता हो और आम बिलकुल कच्चा होना चाहिए। अगर आप थोड़ा सा भी पका हुआ आम खरीद लिये तो इससे आपका अचार बिलकुल भी स्वादिस्ट नहीं बनेगा।

बर्तन का चुनाव

अगर आप भी स्वादिस्ट आम का अचार नानी, दादी की तरह बनाना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले सही बर्तन का चुनाव करना होगा। इसके लिए आपको मार्केट से सबसे पहले चीनी मिटटी की कंटेनर खरीदना होगा या तो आपको सीसे का जार खरीदना होगा क्योंकी अचार इन्ही दोनों बर्तन में सबसे अच्छा रहता है।

अच्छे मसाले का चुनाब करे 

आजकल बाजार में अच्छे मसाले नहीं मिलते है। सभी मसाले में कुछ न कुछ मिलाबट जरूर होती है। आम का अचार साबुत मसालों से बनाया जाता है। इसीलिए आप ओरिजिनल लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर का ऊपयोग करे। 

अच्छे तेल का चुनाव

अगर आप स्वादिस्ट अचार बनाना चाहते है, तो आपको अच्छा तेल का चुनाव करना होगा। इसके लिए आपको सुद्ध सरसो का तेल अचार में प्रयोग करना होगा।  इससे आपका अचार बिलकुल लाजबाब और स्वादिस्ट बनेगा।आम का अचार बनाते समय उसमें सरसो का तेल अच्छी मात्रा में डाला जाता है ताकि आम पूरी तरह मुलायम हो जाए। 

aam ka achar recipe know how to make mango pickle at home, how to make mango pickle, tips for making pickle, how to make pickle, achar kaise banta hai, best achar tips in hindi
aam ka achar recipe: know how to make mango pickle at home

आम का अचार बनाने की विधि

Best achar tips in hindi: सबसे पहले आप कच्चे आम को अच्छे से धो ले। उसके बाद आम को अपने अनुसार टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे धूप में सूखने के लिए छोर दें, जिससे कि इसका पानी अच्छी तरह सुख जाए, क्योंकि आम में पानी होने से वह जल्दी खराब हो जाएगा। इसलिए इन्हें 4-5 घंटे धूप में जरूर सूखने दे। वहीं दूसरी ओर सभी मसाले और तेल को डालकर अच्छी तरह सेमिला ले। इसके साथ ही एक जार साफ और सुखा हुआ लें।

अब एक बड़े बर्तन में आम के टुकड़ों को मसालों में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे कुछ दिन धुप में सूखने के लिए छोर दे। इसके बाद इन्हें जार में भर लें।  इसके साथ ही बचा हुआ मसाला और तेल आखिर में ऊपर डाल दें। आपका अचार बनकर तैयार है, लेकिन अचार को मुलायक करने के लिए थोड़े दिनों तक धूप पर रखना जरूरी है। इसे धपू में रखने के साथ-साथ मिलाते भी रहें। जिससे कि अचार में अच्छी तरह से धूप लग जाए। आम का अचार बनाते वक्त ध्यान रहे कि अचार में तेल अच्छी मात्रा में डालें। सरसो के तेल का मात्रा अगर कम है तो उसमे तेल और डाल दे। 10-15 दिन में अचार मुलायम हो जाएगा। इसके साथ ही इसे आप कई महीने तक के लिए स्टोर कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़े :-


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)