Kitchen Hacks : अगर आप भी फ्रिज में रखते है आटा, तो हो जाये सावधान, फ्रिज में आटा रखने से पहले जान ले सही तरीका क्या है

Pankaj Thakur
0

दोस्तों हमलोग रोजाना खाने में रोटी का इस्तेमाल करते हैं। हमलोग घर में आटा गूथते है और आटा कभी-कभी बच जाता हैं। गुथा हुआ आटा को ख़राब होने से बचने के लिए अक्सर हम आटा को फ्रिज में रख देते हैं। आटे को लम्बे समय तक फ्रेश रखने और खराब होने से बचाने के लिए इसे फ्रिज में रखना अच्छा तरीका होता हैं।

How to Store Dough in Fridge, fridge me atta kaise rakhe, how to keep atta in fridge
How to Store Dough in Fridge

How to Store Dough in Fridge: क्या आपको पता है की फ्रिज में भी गुथा हुआ आटा ख़राब हो जाता हैं। अगर नहीं पता है तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं। आप कुछ टिप्स को फॉलो करके आटा को ख़राब होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते है, की क्या है सही तरीका आटा को फ्रिज में रखने का। आज हम आपको बताएँगे की आटा को कब, कैसे और किस चीज़ का प्रयोग कर के आटा को फ्रिज में रखना चाहिए।

चलिए जानते है क्या है टिप्स

  • पहला टिप्स चलिए हम जानते है की आटा को सही तरीका से फ्रिज में कैसे रखे। कई बार फ्रिज में आटा रखने से आटे के ऊपर कड़ी और मोटी परत जम जाती है. जिससे आपकी रोटियां भी खराब बनने लगती हैं। सबसे पहले आटा को फ्रिज में रखने से पहले आप आटा को अपने बर्तन में अच्छे तरह से गोल कर ले। अब आपको इस गुथा हुआ आटा के ऊपर सरसो का तेल चारो तरफ फैला कर लगा देना है, और आटा को प्रिज में रख देना है, इससे आपका आटा ख़राब नहीं होगा और बदबू भी नहीं करेगा। 
  • दूसरा टिप्स अगर आटा के लिए पहला टिप्स काम नहीं आया तो, आपको दूसरा टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए, दूसरा टिप्स के ऊपर अगर ध्यान दे, तो आटे के ऊपर आप मलमल का कपड़े को गिला कर के गुथा हुआ आटा के ऊपर डाले। इसके बाद आप आटा को अच्छे से ढक दे। फिर आप अपने आटा को फ्रिज में डाले। ऐसा करने से आपका आटा बिलकुल ख़राब नहीं होगा और बिल्कु फ्रेश रहेगा।
  • तिसरा टिप्स जानकारी के अभाव में लोग अक्सर गूंथे हुए आटे को फ्रिज में खुला छोड़ देते हैं। जिससे आटा खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसलिए फ्रिज में आटा रखते समय इसे अच्छी तरह से ढंकना ना भूलें। इससे आपका आटा लम्बे समय फ्रेश रहेगा और बदबू भी नहीं करेगा। 

अगर आप ये टिप्स को अपना लेते है, तो आपका आटा पूरा फ्रेश रहेगा और बदबू भी नहीं करेगा। वही अगर आप फ्रिज से आटा को निकालते है तो आपको सबसे पहले उसपे हल्का सा पानी रख कर आपको आटा को थोड़ा जरूर गूथ लेनी चाहिए। इससे आपके रोटी पूरी तरह से फ्रेश रहेगा इसके साथ साथ आपका आटा बदबू भी नहीं करेगा।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Tej Aadmi इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

और भी पढ़े :-


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)