Happy Birthday Hardik Pandya: 29 के हुए हार्दिक पंड्या , जानिए हार्दिक का फर्श से अर्श तक पहुंचने का सफर

1
Happy Birthday Hardik Pandya टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या आज 29 साल के हो गए हैं। 2022 का साल हार्दिक के लिए किसी ड्रीम सीजन की तरह रहा है। जबसे उन्होंने इंजरी के बाद वापसी की है उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

 Hardik Pandya Birthday Special: भारतीय टीम के ऑलराउंडर और T20 World Cup 2022 में भारतीय टीम का ट्रंप कार्ड हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं। हार्दिक पंड्या का जन्म 11 अक्‍टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था। Hardik Pandya ने अपने जीवन में बहुत सारे उतार चढ़ाव देखें हैं लेकिन इन सभी से लड़ कर वे आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं। आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक है हार्दिक पंड्या एक समय ऐसा था जब उनके पास बैट खरीदने तक के पैसे नहीं होते थे।आगामी टी20 वर्ल्ड कप में टीम के सबसे भरोसेमंद हार्दिक पांड्या आज 29 साल के हो गए हैं। उनके लिए 2022 का साल एक ड्रीम सीजन की तरह रहा है। वो कहते हैं न कि हर खिलाड़ी के करियर में एक समय ऐसा आता है जब वह कुछ भी करे सही होता है। पांड्या के लिए यह साल ऐसा ही है। चोट लगने के बाद वापसी करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है और ताबर तोर गेंदबाजी और बल्लेबाजी की। 

आईपीएल से मिली थी पहचान, फिर भारतीय टीम में मचाया तलहका 

अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से क्रिकेट में सभी को प्रभावित करने वाले हार्दिक पंड्या ने 2015 में मुंबई इंडियंस की तरफ से डेब्यू किया और सभी का दिल जीत लिया। जिसके बाद 2016 में उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया। जिसके बाद उन्होंने विश्वकप में भी भारतीय टीम का नेतृत्व किया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में भी की जबरदस्त वापसी

ऐसा देखा जाता है कि खिलाड़ी आइपीएल में तो अच्छा खेलते हैं लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में वो इस फॉर्म को जारी नहीं रख पाते लेकिन हार्दिक पांड्या के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ।हार्दिक पंड्या ने अपना परफॉरमेंस बरक़रार रखा।  उन्होंने अपने इस फॉर्म को पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में और फिर एशिया कप में जारी रखा।टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप का इंतजार 15 साल लंबा हो चुका है ऐसे में टीम इंडिया के लिए इस बार अच्छा मौका है कि वह इस इंतजार को खत्म करे। इस लक्ष्य में हार्दिक पांड्या टीम का एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। पांड्या जिस लय में हैं वह न केवल 4 ओवर में 1-2 विकेट निकालकर दे सकते हैं बल्कि बल्लेबाजी में भी तेजी से रन बनाते हुए फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने बीते कुछ महीनों में यह लगातार किया भी है।

9वीं कक्षा में छोड़ा स्कूल, मैगी और बिस्कुट खाकर मैदान पर करते थे प्रेक्टिस।

सूरत में जन्मे हार्दिक पंड्या की शुरूआत से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी उनके पिता भी उन्हें कई बार मैच दिखाने ले जाया करते थे। उन्हें पढ़ाई लिखाई में कोई इंटरेस्ट नहीं था। उनके पिता हिमांशु पांड्या ने दोनों भाइयों की कुशलता और क्रिकेट के प्रति उनकी दिवानगी को देख अपना बिजनेस सूरत से बड़ौदा शिफ्ट करने का फैसला कर लिया, ताकि वह अपने बेटों को अच्छा प्रशिक्षण दिला सकें।बड़ौदा आने के बाद उनके पिता हार्दिक और कुणाल को किरण मोरे क्रिकेट एकेडमी ले गए। किरण मोरे उनके शुरुआती कोच रहे, जिन्होंने दोनों भाइयों की जबरदस्त क्रिकेट कुशलता और उनके आर्थिक हालात को देख उनसे फीस न लेने का फैसला किया। वहीं इसी बीच हार्दिक ने 9वीं तक पढ़ने के बाद पढ़ाई भी छोड़ दी थी।

विराट कोहली, ऋषभ पंत, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक सहित टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने उन्हें बर्थडे विश किया है।

विराट कोहली ने इंस्टाग्राम स्टोरी में यह फोटो शेयर किया:

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें