गर्म योग: जाने जोखिम और उसके लाभ

1

''हॉट योगा'' ये शब्द सुनके आपके दिमाग में कुछ और ही आया होगा परन्तु ऐसा बिलकुल भी  नहीं है।"हॉट योगा" एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग गर्म या नम कमरे में किए जाने वाले योग अभ्यास की लगभग किसी भी शैली का वर्णन करने के लिए किया जाता है। जब एक कमरा को "हॉट योगा" कहा जाता है, तो आप एक मिनट के लिए पोज़ पकड़ सकते हैं या पोज़ से पोज़ में तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन दो चीज़ें लगभग हमेशा स्थिर होती हैं: गर्मी और पसीना। 

Hot Yoga

"हॉट योगा, सबसे सरल शब्दों में, एक गर्म कमरे में किया जाने वाला योग है," न्यूयॉर्क शहर के हॉट योगा स्टूडियो हीटवाइज़ की संस्थापक और शिक्षिका सामंथा स्कूप कहती हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े गैर-लाभकारी योग एलायंस द्वारा प्रमाणित है। संघ जो शिक्षकों और स्कूलों को प्रमाणित करता है।

गर्म योगा कक्षाएं लंबाई में भिन्न होती हैं लेकिन आम तौर पर 60 से 120 मिनट तक चलती हैं। 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिभागी सिर्फ एक कक्षा में तीन या चार पाउंड पानी निकाल सकते हैं, जिनमें से अधिकांश  व्यक्ति के पूरी तरह से हाइड्रेटेड होने के बाद बदल दिया जाएगा। 

गर्म योग कक्षाओं में अक्सर अन्य पारंपरिक योगों से आसन और श्वास तकनीक शामिल होती है, लेकिन योग के लिए जानबूझकर कमरे को सामान्य से अधिक गर्म करने का अभ्यास कुछ नई अवधारणा है।

हॉट योगा क्लास कितनी हॉट है?

कमरा कितना गर्म है, इसमें महत्वपूर्ण भिन्नता हो सकती है। अधिकांश स्टूडियोज मजबूर वायु ताप का उपयोग करते हैं, जैसे कि एक विशिष्ट एचवीएसी प्रणाली के साथ। कुछ स्टूडियो कमरे को वास्तव में नम बनाने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करते हैं। हीटवाइज सहित अन्य स्टूडियो, इन्फ्रारेड हीट का उपयोग करते हैं, जो छत पर या कमरे के आसपास रखे इलेक्ट्रिक हीट पैनल से आता है।

स्कूप का कहना है कि इन्फ्रारेड हीटिंग उन कमरों से बहुत अलग महसूस कर सकता है जो मानक तरीके से गर्म होते हैं। वह इसका वर्णन इस तरह करती है जैसे आप "धूप के नीचे खड़े" हों।

कुछ गर्म योग स्टूडियो "गर्म" योग की तरह अधिक महसूस कर सकते हैं, 80 के दशक में तापमान के साथ, जबकि बिक्रम कक्षाओं को स्टूडियो में 100 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक गर्म किया जाता है। 

स्कूप का स्टूडियो, हीटवाइज, तापमान को 90 और 95 डिग्री के बीच रखता है। स्कूप कहते हैं, नमी और बाहर की गर्मी का भी असर हो सकता है कि कमरे में कितना गर्म हो जाता है। “कक्षा कितनी भरी हुई है, इसके आधार पर गर्मी भी अलग-अलग हो सकती है; यदि आप खचाखच भरे कमरे में हैं, तो आप अपने आसपास के अन्य लोगों से थोड़ी सी गर्मी महसूस कर रहे हैं। यदि आप अधिक विशाल कमरे में हैं, तो आपके पास ठंडा होने के लिए थोड़ी अधिक जगह हो सकती है,

यह भी पढ़े -सिर्फ 5 मिनटों में पीले गंदे दांतों को मोती की तरह चमका देगा ये नुस्खा

क्या हॉट योगा सुरक्षित है? क्या किसी भी मनुस्य को इससे बचना चाहिए?

अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज (ACE) द्वारा प्रायोजित एक अध्ययन में पाया गया कि इस गर्म, 100 डिग्री से अधिक के वातावरण में योग का अभ्यास करने से आपके शरीर के तापमान पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। एक गर्म स्टूडियो में 90 मिनट की बिक्रम-शैली की कक्षा का अभ्यास करने के बाद, 20 में से 8 प्रतिभागियों के शरीर का तापमान 103 और 104 डिग्री के बीच मँडरा रहा था। (नेशनल एथलेटिक ट्रेनर्स एसोसिएशन ने एक  स्थिति बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि एक्सर्शनल हीटस्ट्रोक को शरीर के मुख्य तापमान से परिभाषित किया जाता है जो 104 से 105 डिग्री फ़ारेनहाइट तक पहुंचता है, जो हाइपरथर्मिया के कारण अंग प्रणाली की विफलता के संकेतों से जुड़ा होता है।) 

हालांकि कुछ स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो कुछ लोगों के लिए गर्म योग को जोखिम भरा बना देती हैं, यह आम तौर पर अच्छे स्वास्थ्य वाले किसी व्यक्ति के लिए सुरक्षित है, एडवर्ड लास्कोव्स्की, एमडी, एक भौतिक चिकित्सा और पुनर्वास विशेषज्ञ और रोचेस्टर में मेयो क्लिनिक स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर के कोडायरेक्टर कहते हैं। मिनेसोटा। डॉ. लस्कॉस्की कहते हैं, "अगर लोगों को दिल की कुछ समस्याएं हैं, पिछली गर्मी की चोट, गर्मी असहिष्णुता या निर्जलीकरण की समस्या है, तो उन्हें शायद गर्म योग से बचना चाहिए।"

इसे भी पढ़े -प्यार क्या होता है ? - सच्चा प्यार किसे कहते हैं - What is True Love - in Hindi - Pyar Kya Hota Hai

क्या हॉट योगा पारंपरिक योग से अधिक कसरत है?

"मैं निश्चित रूप से हॉट योगा को व्यायाम का एक रूप मानूंगा,

जैसा कि किसी भी शारीरिक गतिविधि के साथ होता है, जितना अधिक आप योग में आगे बढ़ते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी आप बर्न करते हैं। हालाँकि बहुत से लोग पसीने को कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने के साथ जोड़ते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। पसीना आना आपके शरीर का खुद को ठंडा करने का तरीका है, न कि इस बात का पैमाना कि आप कितना वजन घटा पाएंगे।  दूसरे शब्दों में, सिर्फ इसलिए कि आप एक सामान्य तापमान योग कक्षा की तुलना में एक गर्म योग कक्षा में अधिक पसीना बहाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अधिक मेहनत कर रहे हैं या अधिक कैलोरी जला रहे हैं।

गर्म योग निश्चित रूप से आंदोलन और व्यायाम का एक रूप है - और यह उन लोगों के लिए बहुत मददगार हो सकता है जो अपनी फिटनेस में सुधार करने या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, स्कूप कहते हैं। लेकिन वह कहती हैं कि यह आमतौर पर कैलोरी बर्न करने के बजाय विश्राम, तनाव से राहत और मांसपेशियों की रिकवरी के मामले में अधिक लाभ देती है। "यह एक मौजूदा व्यायाम आहार के लिए एक महान पूरक है," वह कहती हैं। वह कहती हैं कि बहुत से धावक या क्रॉसफिट या मार्शल आर्ट जैसी चीजें करने वाले लोग गर्म योग का आनंद लेते हैं। "यह उनकी मांसपेशियों को ढीला और लचीला रखने का एक तरीका हो सकता है।

यह भी पढ़े -चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, सर्दियों में स्किन बनेगी मुलायम और खूबसूरत


एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें