आखिर सुबह में क्यों नहीं पीनी चाहिए कॉफी: Why we should not drink coffee in the morning?

Pankaj Thakur
1


कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी पीकर करते हैं। बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें सुबह उठते ही कॉफी चाहिए होती है। कई लोग तो ऐसे हैं. जिनकी कॉफी के बिना सुबह ही नहीं होती हैं. अगर आपको भी सुबह उठते ही कॉफी चाहिए होती है तो आपको बता दें कि ये सेहत के लिए काफी  नुक्सान साबित हो सकता है. खासतौर पर महिलाओं को सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें सुबह उठने के बाद भी थकान और आलस महसूस होता है. फिर नींद को भगाने के लिए और एक्टिव फील करने के लिए बहुत से लोग सुबह-सुबह कॉफ का सेवन करते हैं. कॉफी की एक घूंट पीते ही लोगों को काफी फ्रेश महसूस होना शुरू हो जाता है. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं और रोज सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करके आप अपनी सेहत को बिगाड़ रहे हैं. सुबह खाली पेट कॉफी पीना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे?

क्यों खाली पेट नहीं पीनी चाहिए कॉफी?

ऐसे बहुत से कारण है जिनके चलते आपको सुबह के समय खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. खासतौर पर महिलाओं को खाली पेट कॉफी पीने से बचना चाहिए.इसका सबसे पहला कारण ये है कि सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में  कोर्टिसोल हार्मोन (स्ट्रेस हार्मोन) का लेवल बढ़ने लगता है जो ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोन्स पर बुरा असर डालता है.सुबह के समय स्ट्रेस हार्मोन का लेवल काफी ज्यादा होता है और शाम के समय कम. ऐसे में जब आप सुबह सबसे पहले कैफीन का सेवन करते हैं तो कोर्टिसोल का लेवल  कम रहे की जगह बढ़ जाता है.

कोर्टिसोल हार्मोन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन जब आप स्ट्रेस में होते हैं तो कोर्टिसोल  हार्मोन का उत्पादन काफी ज्यादा होने लगता है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जो इंसुलिन हार्मोन को बढ़ा सकता है. कोर्टिसोल का लेवल ज्यादा होने पर वजन बढ़ने और नींद से संबंधित दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है.

कॉफी के बजाय सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए?

खाली पेट कॉफी पीने से गैस और अन्‍य पेट संबंधी बिमारी हो सकती हैं. सुबह खाली पेट कॉफी, चाय, ग्रीन टी, ब्लैक टी, ब्लैक कॉफी, ग्रीन कॉफी इत्यादि का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है.सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.दिनभर में जब आप जगे रहते हैं तो पानी का सेवन करते है।  लेकिन रात में सोने के बाद नींद में प्यास ना लगने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है ऐसे में जरूरी है कि आप सुबह उठते ही पानी का सेवन करें ताकि आपका शरीर अच्छे से काम शुरू कर सके.जरूरी है कि आप सुबह उठते ही सबसे पहले 2 से 3 गिलास गर्म पानी का सेवन करें. गर्म पानी पीने के बाद आप किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं चाहे कॉफी या चाय.अगर आपको सुबह उठते ही सादा पानी पीने की आदत नहीं है तो आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिक्स करके पी सकते हैं.सुबह नींबू पानी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है और आप पूरा दिन फ्रेश फील करते हैं. 

यह भी पढ़े :-

सर्दी को तुरंत कैसे ठीक करे। How to cure cold immediately.



एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें