सर्दी को तुरंत कैसे ठीक करे। How to cure cold immediately.

Pankaj Thakur
0

 सर्दी आते ही लोग जुकाम से परेशान रहते हैं, ऐसे में दवाएं खाने की बजाय ये घरेलू उपाय करें. इससे सर्दी में तुरंत आराम मिलेगा.

Ayurvedic Treatment For Cold And Cough

ठण्ड का मौसम आते ही लोगों को खूब सर्दी होने लगती है. कुछ लोगों को लगता है कि सर्दी जुकाम सिर्फ ठंड के दिनों में ही होता है. पर ऐसा सोचना बिल्कुल ही गलत है. गर्मी हो या बारिश लोग सबसे ज्यादा सर्दी जुकाम और खांसी से परेशान होते है।  ठंडा गरम होने की वजह से इस मौसम में जुकाम होते देर नहीं लगती. एकदम तेज धूप में आने के बाद से ठंडा पानी तुरंत पीने से सर्दी हो जाती है. ऐसे में अगर आप दवाओं के सेवन से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय करके सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत पा सकते है।  
जुकाम-खांसी के लिए घरेलू उपाय 
1- लौंग और शहद खाएं- खांसी या जुकाम होने पर आप तुरंत लौंग का सेवन करें. लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें. इससे आपको खांसी और सर्दी में काफी राहत मिलेगी.

2- तुलसी और अदरक की चाय- अगर आप बहती नांक और खांसी से बहुत परेशान हैं तो आपको गर्म तासीर की चीजों का सेवन करना चाहिए. दूध की जगह चाय पिएं. चाय में तुलसी और अदरक डालकर बनाएं. इससे खांसी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा आपको। 

3- शहद और अदरक का रस- सर्दी एक ऐसी समस्या है जो हफ्तों भर में जाकर ठीक होती है. जुकाम में भूख नहीं लगती और शरीर में टूटन महसूस होती है. ऐसे में आप जुकाम-खांसी से राहत पाने के लिए शहद और अदरक का रस हल्का गरम करके पिएं. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

4- गरारे करें- अगर सर्दी के साथ गले में जकड़न, कफ और खांसी हो रही है तो गरम पानी में नमक ढाल कर सुबह और शाम गरारे जरूर करें. इससे गले में जमा कफ निकल जाएगा और गले की सूजन में आराम मिलेगा. सीने में होने वाली जकड़न से भी आराम मिलेगा। 

5- भाप लें- सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है. इससे बंद नाक खुल जाती है और कफ ढ़ीला हो जाता है. भाप लेने से सांस नली की सूजन भी कम होती है. आप सादा पानी की भाप लें या पानी में कुछ ड्रोप टी ट्री ऑयल, विक्स ,यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं. इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलेगा.

6- दूध में हल्दी मिलाकर पिये-अगर आपका नाक बंद है और नाक से बहुत पानी निकल रहा है और आप बहुत परेशान हैं तो आपको गर्म दूध में हल्का हल्दी पाउडर डाल कर सेवन करना चाहिए. इससे खांसी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा और बंद नाक खुलेगा। 

यह भी जरूर पढ़े -

ठण्ड के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करे






एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)