ठण्ड के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करे

Pankaj Thakur
0


दोस्तों ठंडी की मौसम शुरू हो गयी है। लोग धीरे-धीरे अपने गरम कपड़े को ट्रंक और अलमीरा से निकाल रहे है। मौसम जब जब बदलती है तब-तब हमारे शरीर और त्वचा पर प्रभाब परता है। सर्दियों के दिन में हमारी त्वचा सूखने लगती है और ओठ फटने लगते है जिस से हम चिरचिरा सा महसूस करते है। नहाने के बाद हाथ और पाँव सूखे और उजले होने लगते है और एरिया भी फटने लगती है सर्दिया के मौसम में। हमें ऐसे मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से करनी चाहिए और उसका ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए जरुरी है की आप संतुलित आहार वाला खाना खाये। रोज भरपूर पानी पिये। मौसमी फल और सब्जिया खाये। सर्दिया है तो खूब गाजर,पालक,मेथी,सरसो का साग,निम्बू ,आंबला ,आदि अपने आहार में जरूर शामिल करे। सर्दी के मौसम में हमें अपने त्वचा के साथ-साथ बालो की भी देखभाल अच्छी तरह से करनी चाहिए। ठण्ड के मौसम में हम अक्सर ऊनि कपड़ा पहनते है तो कपड़ा पहनने से पहले अपनी शरीर में अच्छी तरह से तेल या मॉइस्चराइजर से अच्छी तरह स्किन की मालिश करले। 


अपनी त्वचा की देखभाल तो हमलोगो को हर मौसम में करनी चाहिए लेकिन ठण्ड की मौसम में त्वचा जयदा सूखने और फटने लगती है जिस से समस्या होने लगती है जिससे बचने के लिए हमें अपने त्वचा को एक्स्ट्रा केयर और देखभाल की जरुरत परती है। ठण्ड के मौसम में शुष्क हबा ( पछिया हबा ) चलती है जो सबसे पहले त्वचा की नमी को नस्ट करती है जिससे त्वचा में रूखापन और खिंचाब आ जाता है और त्वचा फटने लगती है। 

तो इससे बचने के लिए हम आपको कुछ घरलू टिप्स बता रहे है जिससे आप अपने त्वचा को सुन्दर और मुलायम रख सकते है। 

  • ठण्ड के मौसम में रोज नहाना चाहिए और अपनी मैल को भी साफ करना चाहिए। नहाते समय आप  सरसो तेल या नारियल तेल का प्रयोग कर सकते है। 
  • नहाने के बाद शरीर को अच्छी तरह से पोछ ले और  शरीर पर बॉडी लोशन ,सरसो तेल ,नारियल तेल ,आदि को अच्छी तरह से पुरे शरीर में लगाए और मिलाये। 
  • ठण्ड के मौसम में साबुन का प्रयोग डेली ना करे और स्क्रब करने से भी बचे अगर स्किन ऑयली है तो स्क्रब कर सकते है डिपेंड करता है आपके स्किन पे। 
  • ठण्ड के मौसम में अक्सर लोग गरम पानी का प्रयोग करते है नहाने में पर ध्यान रहे  जयदा गरम नहीं होना चाहिए इस से त्वचा और बालो पे बुरा असर परता है। अगर ओठ फटते है तो उसपे विंटर क्रीम की उपोग करे। 
  • गर्मी के मौसम में तो चहेरे पे सनस्क्रीन सब लगाते है वैसे ही ठंडी के मौसम में विंटर क्रीम का प्रयोग करे। 
  • रात को सोते समय अपने चहेरे को अच्छी तरह धो ले और विंटर क्रीम का इस्तेमाल करे। इससे आपकी  त्वचामुलायम और चमकती रहेगी। 
  • अंडा और शहद को मिलकर आप अपने चहेरे पर लगा सकते है इससे आपकी स्किन हैल्थी और ग्लो करेगी। 
  • खूब पानी पिए। आमतौर में लोग ठण्ड के मौसम में कम पानी पीते है। पानी की कमी के कारन त्वचा सुखी परने लगती है। इसीलिए ठण्ड के मौसम में भी पानी का सेबन खूब करे अगर आप चाहे तो गुनगुना पानी भी ले सकते है। 




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)