New Year 2023: नए साल में इन सब उपायों से आएंगे अच्छे दिन, पूरी होगी सारी मनोकामना (Happy New Year)

0

कुछ ही समय बाद नया साल शुरू हो जाएगा. जिस तरह सुबह की अच्छी शुरुआत से पूरा दिन अच्छा रहता है, ठीक उसी तरह  साल का पहला दिन शुभ हो तो पूरा साल अच्छा हो सकता है.हर व्यक्ति ये चाहता है कि नए साल (Happy New Year) की शुरुआत अच्छी हो, ताकि पूरा साल भी अच्छा जाए. ऐसे में अगर नए साल की शुरुआत में कुछ उपाय कर लिए जाएं तो पूरा साल शुभ हो जाता है ऐसा माना जाता है. साल के पहले दिन को शुभ बनाने के लिए अधिकतर लोग मंदिर जाते हैं, पूजा-पाठ करते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि साल के पहले दिन कौन से उपाय करने से बनेगा आपका भाग्य सुन्दर......

New Year 2023: नया साल 2023 अब कुछ ही दिनों बाद आने वाला है.हर इंसान को बेसबरी से इंतज़ार है। हर इंसान की ये कामना होती है कि नया साल उसके लिए खुशियों और सुख-समृद्धि से भरा रहे. उसके घर में सुख-शांति हमेशा बनी रहे और धन भंडार भी सदा भरा रहे और धन की बरसात हो. हिंदू धर्म में माना जाता है कि नए साल की शुरुआत देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना से करनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ती होती है और उसकी सभी परेशानियां, जो आने वाली हैं, वो सब खत्म हो जाती हैं. लेकिन इसके लिए कुछ ज्योतिष उपाय हैं जिसको पालन करने से आपको शुभ फल मिलता है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका New Year 2023 शुभ हो तो ये उपाय जरूर ध्यान से पढ़ें.

सूर्य देव की पूजा अर्चना 

हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि रोजाना प्रात:काल में सूर्य को अर्घ्य देना बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन, अगर आप रोजाना जल नहीं दे पाते हैं तो नए साल के पहले दिन ऐसा जरूर करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आपका पूरा साल सुखों से भरा रहेगा और आपके मान-सम्मान में भी वद्धि होगी.

तुलसी स्थापना और पूजा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग नियमित तौर तरीके से  तुलसी की पूजा करते हैं उन पर भगवान विष्णु और और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है. यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो कोशिश करें कि नए साल पर इसे अपने घर में लाएं और नियमित तौर पर इसकी पूजा करें. इतना ही नहीं, शाम को तुलसा जी के पास दीपक भी जला कर रखना चाहिए. तुलसी का पौधा घर के बाताबरण को भी सुध रखता है।

गणेश जी का पूजा है शुभ

नए साल पर घर में गणेश जी की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है. अगर आपके घर में गणेश जी की मूर्ती नहीं है तो नए साल पर खरीद लाएं और उन्हें स्थापित करे. यदि आपके घर में पहले से ही गणपति विराजमान हैं तो नए साल के पहले दिन उनकी पूजा-उपासना अवश्य करें. ज्योतिष अनुसार माना जाता है कि इससे आपके सभी दु:ख दर्द दूर होते हैं और आपको काम में सफलता मिलती है.

माता-पिता का आशीर्वाद है जरूरी

हिंदू धर्म में ये मान्यता है कि कोई भी शुभ कार्य करने से पहले माता-पिता का अशीर्वाद लेना चाहिए. बिना उनके अशीर्वाद के आपका कार्य सफलत नहीं होता. ऐसे में कोशिश करें कि नए साल (Happy New Year) के पहले दिन सबसे पहले अपने माता-पिता का अशिर्वाद जरूर लें.सुबह उठ के अपने माता-पिता को प्रणाम करे।  

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)