वैलेंटाइन डे (14 February) के दिन चेहरा करेगा ग्लो, करें ये काम: Skin Care Tips For Valentine’s Day

Pankaj Thakur
1
वैलेंटाइन डे पर सबसे खूबसूरत और निखरी त्वचा पाने के लिए आपको फेशियल की जरूरत नहीं है बल्कि स्किन केयर रूटीन फॉलो करे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा और आप सुंदर दिखोगे। 
skin care tips for valentine day
skin care tips for beautiful face

Skin Care Tips For Valentine’s Day: क्या आप भी वैलेंटाइन डे के दिन खूबसूरत दिखना चाहते हैं, जी हां मै आपसे ही पूछ रहा हु। वैलेंटाइन वीक कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला हैं। वैलेंटाइन डे (Valentine Day) केवल उन जोड़ो के लिए ही खास नहीं होता है जो प्रेमी-प्रेमिका है या लव रिलेशनशिप में हैं या वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) पर किसी को आप प्रपोज करने वाले हैं. बल्कि ये दिन उनके लिए भी बहुत खास है जो मैरिड कपल्स हैं या फिर मंगेतर हैं. इस दिन को खास बनाने के लिए केवल लडकिया ही नहीं बल्कि लड़के भी कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहते हैं. ऐसे में आप भी अभी से ड्रेस और गिफ्ट की शॉपिंग करनी शुरू कर दी होगी,लेकिन क्या हो जब आपकी आउटफिट तो अच्छा हो लेकिन चेहरे पर चमक न हो? चेहरे को हमेशा दमकता हुआ रखने के लिए आपको स्किन केयर पर खास ध्यान देना चाहिए।
                               ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे ही. साथ ही ओपन पोर्स की दिक्कत भी चुटकियों में दूर हो जाएगी. तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में, जिनको इस्तेमाल करके आप अपने वैलेंटाइन डे पर खूबसूरत (Beautifil) और स्पेशल नजर आ सकते हैं.

हल्दी और गुलाब जल का फेस-पैक

हल्दी और गुलाब जल के फेस-पैक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा पर से बैक्टीरिया की संख्या कम करके Pimples और Acne की समस्या में राहत देता है. हल्दी का त्वचा पर बेहतर असर पड़ता है. वहीं गुलाबजल स्किन को टोन भी करता है. इस फेस-पैक को बनाने के लिये एक कटोरी में एक चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच हल्दी लेकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर पंद्रह-बीस मिनट के लिये छोड़ दें. फिर साफ पानी से धुल लें. त्वचा के ओपन पोर्स बंद करने और उसमें कसाव लाने के लिये यह नुस्ख़ा बहुत कारगर है. हफ़्ते में दो-तीन बार इसे आजमायें आपको फरक दिखने लगेगा। 


नींबू-शहद का फेस-पैक

नींबू-शहद का फेस-पैक त्वचा के ओपन Pores कम करने में मददगार है. नींबू त्वचा को गहराई से साफ करता है, जबकि शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है. इसलिये नींबू-शहद मिलाकर बनाये गये फेस-पैक के इस्तेमाल से ओपन पोर्स की समस्या में काफी आराम मिलता है और आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक जवां और खिली हुई नज़र आती है.


रात को लगाएं ऑलिव ऑयल

अगर आप चाहती हैं कि वैंलेनटाइन डे के दिन आपके चेहरे पर एक्सट्रा ग्लो नजर आए तो आपको इसके लिए चेहरे पर ऑयल लगाना पड़ेगा। सामान्य तेल नहीं बल्कि ऑलिव ऑयल लगाएं। रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। 


मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिये एक नेचुरल टोनर का काम करती है. यह हमारी रंगत में भी सुधार करती है,  साथ ही साथ ओपन पोर्स को बंद करके त्वचा को जवां बनाये रखने में भी मददगार साबित होती है. इसका फेस-पैक बनाने के लिये दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनायें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूख जाने दें. इसके बाद साफ पानी से धुल लें और कोई भी अच्छा सा मॉइस्चराइजर क्रीम लगा ले। ओपन पोर्स की समस्या दूर करने में यह बहुत फ़ायदेमंद साबित होता हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट तेज आदमी के साथ।

( Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.Tej Aadmi इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें