ऑप्शन ट्रैडिंग क्या है? Option Trading Kya Hai in Hindi

Pankaj Thakur
0

Option Trading की परिचय

अगर आप शेयर मार्केट में इंटरेस्ट रखते है। तो आपने कई बार option trading का नाम सुना होगा। आपके कानों पर यह विषय कही बार पड़ा होगा की लोग एक ही दिन में ऑप्शन ट्रेडिंग से लाखो रुपये कमा रहे है,लेकिन क्या यह विषय सच है? आइये नीचे पढ़ते है।

हा जरूर यह बात सच हो सकता है, कुछ बड़े बड़े ऑप्शन ट्रेडिंग एक्सपर्स एक दिन में नहीं केवल एक घंटा में ही लाखो करोड़ों कमा लेते है।लेकिन बस इसके लिए सही जानकारी और ट्रिक्स की जरूरत होती है। वही अगर आपको Option Trading के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो आपको नुकसान भी हो सकता है। 

अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग में नए हो और Option Trading करना चाह रहे है। तो आपको कुछ ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में जानकारी होना जरूरी है जैसे की option trading kya hai ? ऑप्शन ट्रेडिंग में कॉल और पुट ऑप्शन क्या होता है?

option trading kya hai, option trading kya hota hai
ऑप्शन ट्रैडिंग क्या है? Option Trading Kya Hai in Hindi

ऑप्शन ट्रैडिंग क्या है?(Option Trading Kya Hai in Hindi)

Option Trading Kya Hai in Hindi:- ऑप्शन ट्रेडिंग निश्चित तौर पर एक रिस्की ऑप्शन से कम नहीं। इस  ट्रेडिंग में आप कुछ ही दिनों में पैसे के मालिक भी बन जायेगा नही तो रोड पर कटोरा लेके आ जाओगे।

अगर आपके पास जानकारी है और आप रिस्क उठाना चाहते हो तो आपको जरूर एक बार option trading में ट्रेड करना चाहिए।

ऑप्शन ट्रेडिंग एक तरह की कॉन्ट्रैक्ट है जो खरीदार और विक्रेता के बीच में होता है। इस कॉन्ट्रैक्ट के द्वारा ट्रेडर या निवेशक, कुछ प्रीमियम राशि देकर,एक निश्चित समय पर और एक निश्चित कीमत पर, शेयर खरीदने या बेचने का अधिकार रखता है। अगर आप शेयर बाजार की समय समय पर जानकारी रखते है तो कुछ खास बातों को ध्यान में रखते हुए ऑप्शन ट्रेडिंग कर सकते है और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है।

ऑप्शन ट्रेडिंग के प्रकार

Option trading दो प्रकार के होते है।

  • कॉल ऑप्शन (Call Option)
  • पुट ऑप्शन (Put Option)

कॉल ऑप्शन्स (Call Option) 

कॉल ऑप्शन को कॉल यूरोपियन (Call European) भी कहते है। ज्यादातर इसको शॉर्टफॉर्म में CE कहते हैं। कॉल ऑप्शन जो कॉन्ट्रैक्ट या अधिकार होता है जिसके तहत निवेशक शेयर या संपत्ति को निर्धारित मूल्य पर खरीदने की अधिकार देता है, जो एक निश्चित तिथि तक मान्य रहता है। यदि शेयर का मूल्य निवेशक के द्वारा निर्धारित मूल्य से ऊपर जाता है, तो वह निवेशक इस शेयर को खरीदकर, ज्यादा मूल पर बेचके लाभ कमा सकता है।

पुट ऑप्शन्स (Put Option)

पुट ऑप्शन को पुट यूरोपियन (Put European) भी कहते है। ज्यादातर इसको शॉर्टफॉर्म में PE कहते हैं। पुट ऑप्शन, कॉल ऑप्शन से बिल्कुल उल्टा है। पुट ऑप्शन जो कॉन्ट्रैक्ट या अधिकार होता है जिसके तहत निवेशक शेयर या संपत्ति को निर्धारित मूल्य पर बेचने के अधिकार देता है, जो एक निश्चित समय तक मान्य रहता है। यदि शेयर का मूल्य निवेशक के द्वारा निर्धारित मूल्य से नीचे जाता है, तो वह निवेशक उस शेयर को बेचकेे  पैसा कमा सकता है।

ऑप्शन ट्रैडिंग कैसे काम करता है? 

Option trading में, हर एक नए लोगो के मन में यह सवाल होगा की शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रैडिंग कैसे काम करता है। अगर आप चाहते हो तो share market Books भी पढ़ सकते हो। जो की मार्केट में आसानी से मिल जाती है। आप उसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

शेयर बाजार में कंपनी की शेयर ऊपर नीचे होता रहता है। लोग भविष्य में शेयर ऊपर या नीचे जाने की संभावना के ऊपर ट्रेडिंग करते है।

अगर option trader को लगता है की कुछ दिनों या महीनो के बाद एक XYZ कंपनी की शेयर महंगा होगा और उसका वाभ ऊपर जायेगा। तब वो कॉल (Call option) खरीदेगा और जब शेयर का दाम बढ़ जायेगा तब उस शेयर को बेच केे उससे पैसा कमाएगा।

यदि कुछ घटनाओं से ट्रेडर को लगता है की XYZ कंपनी की शेयर गिरेगा तब वो पुट (Put) ऑप्शन खरीदेगा और जब शेयर गिरेगा तब उस शेयर को बेचकेे पैसा कमायेगा। 

ऑप्शन ट्रेडिंग के लाभ

ऑप्शन ट्रेडिंग के कई लाभ होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित है:

1. जोखिम प्रबंधन रिस्क

ऑप्शन ट्रेडिंग निवेशकों को रिस्क मैनेज करने की अनुमति देता है, क्योंकि वे निवेश की राशि को पहले से ही निर्धारित कर सकते हैं और अपने निवेश के लिए पूरा पैसा लगाने के बदले में केवल प्रीमियम राशि को देते है।

2. मामूली निवेश से बड़े लाभ

ऑप्शन ट्रेडिंग के माध्यम से निवेशक, मामूली निवेश करके बड़े लाभ प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इसमें उन्हें शेयर खरीदने के लिए पूरी पैसा लगाने का आवश्यकता नहीं पड़ता।

3.मौजूदा संपत्ति का उपयोग

ऑप्शन ट्रेडिंग के माध्यम से निवेशक समय समय पर मौजूदा संपत्ति का उपयोग करके आय कमा सकते हैं, जिससे उनकी निवेश राशि में वृद्धि होती है।

निष्कर्ष

Option Trading एक महत्वपूर्ण शेयर बाजार का तरीका है जो निवेशकों को मौजूदा संपत्ति  का उपयोग करके संवाद के आधार पर निवेश करने की अनुमति देता है। इसके लाभों के साथ, यह निवेशकों को फाइनेंशियल फ्रीडम देती है जो उन्हें बेहतरीन निवेश निर्णय लेने में मदद करता है।

इस लेख के माध्यम से हमने ऑप्शन ट्रेडिंग के महत्वपूर्ण पहलुओं की एक संक्षिप्त जानकारी प्रदान की है जो निवेशकों को Option Trading के बारे में समझने में मदद करेगा। आशा करते है आपको option trading kya hai समझ में आया होगा।

यदि आपको इस पोस्ट से तोड़ा सा भी फायदा हुआ है तो अपने परिजनों के साथ शेयर करिये ताकि उनोको भी कुछ सीखने के लिए मिलजाए।

और भी पढ़े :-


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)