सिर्फ 5 मिनटों में पीले गंदे दांतों को मोती की तरह चमका देगा ये नुस्खा। How to make teeth white

0
अगर आपके दांत बहुत पीले हो गए हैं तो डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा इलाज करवाने से पहले एक बार यहां बताए गए घरेलू उपचार को अपनाकर देखें। आपको इसका लाभ जरूर मिलेगा।

सिर्फ 5 मिनटों में पीले गंदे दांतों को मोती की तरह चमका देगा ये नुस्खा, How to make teeth white, daanth kaise saaf kare, how to glow teeth, teeth whitening tips, teeth ko kiase saaf kare, teeth tips, tips for glowing teeth
How to make teeth white

How to make teeth white

दुनिया में किसी भी इंसान की मुस्कुराहट उसके व्यक्तित्व का प्रतीक होती हैं। मुस्कुराहट में चार चांद हमारे दांत ही लगाते हैं, मगर आपके दांतों पर अगर पीलापन है तो आप खुल के हसने में शरमाते है. ये मुस्कुराहट आप किसी दूसरे व्यक्ति के सामने दिखाने पर हिचकिचाने लगते हैं. आपके मुँह से बदबू भी आने लगती हैं। कई बार आपके पीले दांत आपको खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते हैं. आपके लिए पीले दांत बेइज्जती का सबब बन सकते हैं. हमारे खानपान में की गई कुछ गलतियों का असर दांतों पर दिखने लगता है. धूम्रपान के ज्यादा सेवन, चाय, कार्बोनेटेड पेय, जामुन के सेवन आदि से दातों पर दाग पड़ जाते हैं और दांत खराब दिखने लगते हैं. कई बार महंगे से महंगा टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों में पीलापन रह ही जाता हैं।

कई बार रोजाना अच्छी तरह से दांतों को साफ करने के बाद भी दांतों में पीलापन आ जाता हैं। तो कई बार साफ-सफाई का पूरा ध्यान न रखना भी इसका एक कारण हो सकता हैं। कई बार ऐसा भी होता है की हम ब्रश करना भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आपके दांत भी पीले हो गए हैं तो डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट करवाने से पहले एक बार घर पर ये करके देखे। ये 5 चीजें आपके दांतों में मोतियों जैसी चमक लौटा सकती हैं.

नमक और सरसो तेल 

नमक और सरसों के तेल दांतों को साफ करने का सबसे पुराना देसी उपचार हैं. नमक और सरसों दांतों की अंदरुनी सफाई करके दांतों को मजबूत बनाता है और साथ ही दांतों का पीलापन भी दूर करता है.आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाएं और इस मिश्रण से दातों पर कुछ देर के लिए रगड़े. आप चाहें तो उंगली की मदद से दांत और मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं या फिर टूथब्रथ का इस्तेमाल कर सकते हैं. करीब 3 से 5 मिनट तक इस नुस्खे को अपनाएं। इसका असर 1 हफ्ते में ही दिखने लगता है.

यह भी पढ़े -गर्म योग: जाने जोखिम और उसके लाभ

बेकिंग सोडा और नींबू

दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू काफी फायदेमंद साबित होता है. दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया आपके दातों को अधिक चमकदार बना सकती हैं। एक प्लेट में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें हल्का सा नींबू का रस मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने दांतो पर लगाएं और दांतों को अच्छी तरह से मसाज करें. इसे करीब 1 मिनट तक दांतों पर लगा रहने दें और उसके बाद मुंह को पानी से धो लें. बेकिंग सोडा वाले इस पेस्ट को 1 मिनट से ज्यादा दांतों पर लगा न रहने दें वरना दांतों को नुकसान हो सकता है.

सरसों का तेल और हल्दी

How to make teeth white: आधा चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें. इस मिश्रण का नियमित रूप से इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में दातों का पीलापन पूरी तरह से दूर हो जाएगा और आपका दाँत मोती की तरह चमकने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़े -आखिर सुबह में क्यों नहीं पीनी चाहिए कॉफी: Why we should not drink coffee in the morning?

नीम 

दांतों की समस्या के लिए नीम का इस्तेमाल प्राचीन काल से चलता आ रहा हैं। दांतों के पीलेपन और दांतों की अन्य समस्याओं को खत्म करने के लिए नीम का इस्तेमाल रामबाण की तरह है. दांतों से पीलापन दूर करने के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करें इससे आपके दांत और ज्यादा मजबूत भी होंगे और मुँह से दुर्गंध भी नहीं आयेगा। नीम नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक होता है. नीम में दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने के सारे गुण पाए जाते हैं. 

​केले का छिलका

केला जितना फायदेमंद फल है, उसका छिलका भी उतना ही फायदेमंद होता हैं। केले के छिलके का जो सफेद वाला हिस्सा होता हैं. उस छिलके को रोजाना दांतों पर 1 से 2 मिनट तक रगड़ें और उसके बाद हर दिन की तरह ब्रश कर लें. केले में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को दांत सोख लेते हैं. इससे दांत न सिर्फ सफेद बनते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं दातो में चमक भी आती हैं। 

इसे भी पढ़े -मकर संक्रांति पर 11 पंक्ति - 11 Lines on Makar Sankranti In Hindi

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर ले। Tej Aadmi इन घरेलु नुस्खों की पुष्टि नहीं करता हैं।

यह भी देखें -सर्दी को तुरंत कैसे ठीक करे। How to cure cold immediately.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)